14वें मतदाता दिवस पर जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित


युवाशक्ति न्यूज 

समस्तीपुर: 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन जिला निर्वाचन पदाधिकारी  सह जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में किया गया। इस आयोजन की शुरुआत जिला पदाधिकारी के द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। इसके बाद उप निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि आज ही के दिन 1950 में भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था। प्रारूप प्रकाशन के दौरान जिले में 1000 पुरुष मतदाता पर 889 महिला मतदाता थी जबकि विशेष पुनरीक्षण 2024 के बाद मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद यह अनुपात 1000 पुरुष मतदाताओं पर 899 महिला मतदाता हो गए हैं। 10 अंक महिला मतदाताओं के लिंगानुपात में वृद्धि जिले के लिए विशेष उपलब्धि है। इस संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 39000 से अधिक 18-19 वर्ष के युवा मतदाताओं का नाम जोड़ा गया है।

134 उजियारपुर विधान सभा क्षेत्र के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी दलसिंहसराय के द्वारा कहा गया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य मतदान प्रणाली को स्वच्छ बनाना और महिलाओं, युवाओं की भागीदारी बढ़ाना एवम् लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाना है।133 समस्तीपुर के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त के द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि इस दिवस का उद्देश्य मतदाताओं के अधिकार का प्रचार प्रसार करना है। 

वही 22 उजियारपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता के द्वारा इस दिवस का उद्देश्य मतदाताओं को बढ़ चढ़ कर मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करना है।इसके बाद भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग राजीव कुमार का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि देश में कुल 12 लाख मतदान केंद्र हैं । उनके द्वारा सभी मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने का आवाहन किया गया।जिला पदाधिकारी के द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि भारत में होने वाले निर्वाचन को विश्व के अन्य देश बड़ी ही सूक्ष्मता के साथ देखते हैं । 

जिले में मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के समय मतदाताओं की संख्या 29.5 लाख थी जबकि अंतिम प्रकाशन के समय 30.29 लाख पहुंच गई है। इस प्रकार समस्तीपुर जिले में 30 लाख से अधिक मतदाता हैं। जिला पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि नेपाल, वेनेजुएला एवम् मलेशिया जिनकी आबादी 30 लाख के आसपास है उतने मतदाता हमारे समस्तीपुर जिले में हैं । मतदाता सूची का अद्यतीकरण सालों भर चलते रहता है। जिला पदाधिकारी के द्वारा जनसंख्या के अनुपात में 1000 पुरुषों पर 899 महिला मतदाता होने अर्थात महिला मतदाताओं के लिंगानुपात में 10 अंक की बढ़ोतरी के लिए विशेष धन्यवाद दिया गया।यह जिले के लिए गर्व को बात है। बताते चलें कि जिले के मोहिउद्दीननगर विधान सभा के महिला मतदाताओं के लिंगानुपात में 24 अंक की बढ़ोतरी हुई है । इसके लिए जिला पदाधिकारी के द्वारा मोहिउद्दीनगर विधान सभा के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को विशेष रूप से धन्यवाद दिया गया। 

आज 131 कल्याणपुर विधान सभा के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर को इस कार्य के लिए पटना में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया है।जिला पदाधिकारी के द्वारा उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विशेष रूप से धन्यवाद दिया गया कि वे ईवीएम एवम् वीवीपीएटी केंद्र पर अपनी उपस्थिति हरदम दर्ज कराई है इसके लिए उन्होंने आभार व्यक्त किया। जिला पदाधिकारी के द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आगामी लोकसभा चुनाव में  अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की गई।

इस अवसर पर मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में बेहतर कार्य करने वाले बीएलओ, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवम् उप निर्वाचन पदाधिकारी को प्रशस्ति पत्र एवम् उपहार देकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post