कम हो रहा है नक्सलवाद, केंद्र जारी रखे सहयोग: हमेत सोरेन


Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिल्ली में हुई केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा आयोजित बैठक में शामिल हुए. बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्य में नक्सलवाद की स्थिति, केंद्र के सहयोग और भविष्य की रणनीति पर अपनी बात रखी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में नक्सलवाद कम हुआ है. यह अपनी जड़ें दोबारा मजबूत ना करें इसलिए जरूरी है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की प्रतिनियुक्ति जारी रखी जाए. राज्य में प्रतिनियुक्त आईजी सीआरपीएफ का कार्यकाल कम से कम 3 साल और रखा जाए. राज्य में नक्सल विरोधी अभियान तेज है.
 
इस बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बूढ़ा पहाड़ का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे एक वक्त यह इलाका राज्य सरकार, प्रशासन की पहुंच से दूर था. अब इस इलाके में नक्सल पूरी तरह खत्म कर दिया गया है. यहां पुलिस कैंप की स्थापना की गयी है. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने केंद्र के सहयोग के लिए भी आभार जताया. 

12 अक्टूबर 2022 को जिला प्रशासन द्वारा बुढ़ा पहाड़ में "आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. 27 जनवरी, 2023 को मैंने बुढ़ा पहाड़ जाकर ग्रामीणों से बातचीत की. वहां के छह पंचायत में विकास कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है. हम उस क्षेत्र में विकास करने के लिए योजनाओं का लाभ दे रहे हैं.
 
राज्य में केंद्रीय योजना की पहुंच कम
 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस बैठक में केंद्रीय योजनाओं पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना में अभी भी करीब 8 लाख सुयोग्य लाभुक इस योजना के लाभ से वंचित होने के लिए मजबूत हैं. अनुरोध के बाद भी सकारात्मक निर्णय नहीं लिया जा रहा है. आग्रह है, झारखंड के इन 8 लाख लाभुकों को उनका हक दिलाएं. डीएमएफटी की राशि खर्च करने के निमित्त भारत सरकार मार्ग निर्देशिका में परिवर्तन करने जा रही है. इससे झारखंड को व्यावहारिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
 
बैंक नहीं कर रहे हैं सहयोग

इस बैठक में मुख्यमंत्री ने झारखंड में विकास के लिए योजनाओं को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा, झारखंड में विकास के निमित्त बैंकों का अपेक्षित सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा है, जो राज्य के CD Ratio मात्र 45% होने से परिलक्षित होता है. राष्ट्रीय औसत करीब 67% है. बैंकों के इस असह योगात्मक रूख से राज्य की जनता लाखों करोड़ रुपयों के निवेश के लाभ से वंचित है. राज्य के एसटी समुदाय के अभ्यर्थियों को छोटे ऋण की सुविधा भी बैंकों के द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है.
 
762 उग्रवादियों की गिरफ्तारी, फरार नक्सलियों पर नजर

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से जनवरी 2022 से अगस्त 2023 तक कुल 762 नक्सलियों को गिरफ्तार किया किया गया है. इनमे स्पेशल एरिया कमेटी के 3 सदस्य, रिजनल कमेटी के 1 सदस्य, 10 जोनल कमांडर, 16 सब जोनल कमांडर और 25 एरिया कमांडर शामिल हैं. 

इसके अलावा 20 नक्सली पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं जिनमें स्पेशल एरिया कमेटी का दो, 4 सब जोनल कमांडर और एक एरिया कमांडर शामिल है. इसके अलावा 1160 आईडी और 76 हथियार भी बरामद किए गए हैं. इस अवधि में 37 नक्सलियों में पुलिस के समक्ष समर्पण किया है जिन में स्पेशल एरिया कमेटी का एक, रीजनल कमेटी का तीन, 4 जोनल कमांडर, 9 संब जोनल कमांडर और 10 एरिया कमांडर शामिल है.

Post a Comment

Previous Post Next Post