UP के 3 रेलवे स्टेशनों का नाम बदला, जानें क्या रखा गया नया नाम?



UP Railway Station: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एक बार फिर से रेलवे स्टेशनों का नाम बदला गया है. प्रतापगढ़ जिले के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं. उत्तर रेलवे ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्रतापगढ़ जंक्शन (Pratapgarh Junction) को अब मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन के नाम से जाना जाएगा. इसी तरह अंतू स्टेशन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिशनाथगंज का नाम बदलकर शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया गया है.

इसी साल अप्रैल के महीने में केंद्र सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय ने इन तीनों स्टेशन के नाम बदलने के लिए रेलवे को आदेश दिए थे. लेकिन नाम लंबा होने की वजह से इनका बनाने में दिक्कत आ रही थी. उत्तर रेलवे ने अब इस समस्या का समाधान कर लिया है. रेलवे ने कोड में बदवाव करके पिछले महीने गृह मंत्रालय को भेजा था. गृह मंत्रालय की अनुमित मिलने के बाद रेलवे नोटिफिकेशन जारी कर दिया.

इन स्टेशनों के ये होंगे कोड

रेलवे के नोटिफिकेशन के अनुसार, प्रतापगढ़ जंक्शन (Pratapgarh Junction) को अब मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन नाम से जाना जाएगा. जिसका कोड  MBDP होगा.  स्टेशन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू, कोड MCDA  और बिशनाथगंज का नाम अब शनिदेव धाम बिशनाथगंज (कोड SBTJ) किया गया है.

बता दें कि प्रतापगढ़ के इन तीनों रेलवे स्टेशनों का नाम प्रमुख धार्मिक स्थलों के नाम पर रखा गया है. ये तीनों धार्मिक स्थल प्रतापगढ़ में मौजूद हैं. जिनकी सदियों से बड़ी मान्यता रही है. बताया जा रहा है कि यूपी के कुछ और रेलवे स्टेशनों के नाम भी जल्द बदले जा सकते हैं. मोहनलालगंद से बीजेपी सांसद कौशल ने भारतीय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर श्री बुद्देश्वर धाम स्टेशन रखने का प्रस्ताव रखा था.

Post a Comment

Previous Post Next Post