Tricolour Flag Hoisting In New Parliament: नई संसद के गज द्वार पर फहराया गया तिरंगा


नई दिल्ली: संसद की नई बिल्डिंग (Parliament New Building) पर आज पहली बार तिरंगा (Tricolour) फहराया गया. इस दिन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने नए संसद भवन (New Parliament Building) के गज द्वार पर ध्वजारोहण किया. मौके पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) मोदी कैबिनेट समेत कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी उपस्थित रहे. 

19 सितंबर से नई संसद में विशेष सत्र होगा. उस दिन पहले गणेश चतुर्थी के मौके पर विधि-विधान से पूजा होगी और फिर नई संसद में विशेष सत्र के लिए एंट्री होगी. जान लें कि दिसंबर, 2020 में नई संसद की नींव रखी गई थी और 28 मई 2023 को नई संसद का उद्घाटन हुआ था. इसके बाद आज गज द्वार पर पहली बार तिरंगा फहराया गया.

पुरानी संसद में आखिरी सर्वदलीय बैठक

बता दें कि संसद के विशेष सत्र से पहले आज सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. मौजूदा संसद भवन में ये सरकार की आखिरी सर्वदलीय बैठक होगी. 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र शुरू हो रहा है. ऐसे में इस सत्र के शुरू होने से पहले सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक, खबर है कि कांग्रेस की ओर से मनीष तिवारी इस बैठक में शामिल हो सकते है. सत्र में कई अहम बिलों पर चर्चा और इनके पारित होने की कयास लगाए जा रहे हैं.

आज शाम साढ़े 4 बजे शुरू होने वाली इस बैठक में सरकार विशेष सत्र के बारे में सभी दल के नेताओं को जानकारी देगी और उनके साथ विचार-विमर्श करेगी. विशेष सत्र के एजेंडे को लेकर सियासत गरमाई हुई है. इस बात पर चर्चा हो रही है कि सरकार कोई चौंका देने वाला प्रस्ताव पेश कर सकती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post