Asian Games में लवलीना और हरमनप्रीत होंगे भारत के ध्वजवाहक


Asia Games 2023: चीन (China) के हांगझोऊ में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक एशियन गेम्स (Asia Games 2023) का आयोजन होना है. इसकी ओपनिंग सेरेमनी शनिवार को होनी है, जिसमें भारतीय मेंस हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और ओलंपिक मेडल विजेता बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ध्वजवाहक होंगे. 

भारतीय ओलंपिक संघ (Indian Olympic Association) ने हरमनप्रीत सिंह और लवलीना बोरगोहेन के नाम पर मुहर लगाई. हरमनप्रीत सिंह और लवलीना बोरगोहेन शनिवार से यहां शुरू होने वाले 19वें एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे. यह पहली बार है कि ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों की तर्ज पर लैंगिक समानता के लिए एशियाई खेलों में दो ध्वजवाहक होंगे.

भारतीय दल के दल प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा ने कहा कि, 'जो टीमें पहले ही हांगझोऊ (Hangzhou) पहुंच चुकी हैं, उनमें मुक्केबाजी, हॉकी और टेबल टेनिस सबसे महत्वपूर्ण हैं, इसलिए हमने हॉकी और मुक्केबाजी में से सर्वश्रेष्ठ को चुना.'

बाजवा ने बताया कि, 'एशियाड के इतिहास में यह पहली बार है कि प्रत्येक एनओसी में दो ध्वजवाहक (पुरुष और महिला) होना आवश्यक है. यह लैंगिक समानता को बढ़ावा देने का एक संकेत है. हरमनप्रीत दुनिया के अग्रणी पुरुष हॉकी खिलाड़ियों में से एक हैं, जबकि लवलीना एक मौजूदा विश्व चैंपियन है। ऐसे में दोनों का चुनाव बहुत मुश्किल नहीं था.'

जकार्ता और पालेमबांग में 2018 एशियाई खेलों में उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व नीरज चोपड़ा ने किया था. पुरुष हॉकी टीम हालांकि अपना पहला मैच 24 सितंबर को उज्बेकिस्तान के खिलाफ खेलेगी, जो सुबह 8.45 बजे शुरू होगा.

एशियन गेम्स में आज, 21 सितंबर को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मैच है. इसके अलावा फुटबॉल में मेंस और वीमेंस टीम जीत की उम्मीद के साथ मैदान पर उतरेगी. साथ ही रोइंग और सेलिंग में भी भारतीय खिलाड़ी अपना दमखम दिखाने को तैयार हैं.

एशियाई खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के अभियान का आगाज क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के खिलाफ मुकाबले के साथ हो चुका है. दरअसल, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल खेलने का मौका दिया गया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post