India vs Canada: भारत ने कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों को किया सावधान, कहा-'हर समय बेहद सावधान रहिए'


India Advisory for Canada: कनाडा और भारत के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत सरकार (Indian Government) ने कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों और छात्रों को हर समय बेहद सावधान रहने की चेतावनी दी है. सरकार ने बुधवार को उनके लिए एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें हर समय बेहद चौकन्ना रहने की अपील की गई है. ये चेतावनी कनाडा में राजनीति प्रेरित हेट क्राइम और हिंसा व भारत विरोधी गतिविधियां बढ़ने को ध्यान में रखते हुए दी गई है. 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justine Trudeau) ने सोमवार को अपनी संसद में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों का हाथ होने का आरोप लगाया था. कनाडा ने साथ ही एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को भी देश से निष्कासित कर दिया था. इसके बाद भारत सरकार ने भी एक कनाडाई राजनयिक को 5 दिन में देश छोड़ने का फरमान सुना दिया था. हालांकि इसके बाद कनाडाई प्रधानमंत्री के तेवर थोड़े ढीले हुए हैं और उन्होंने अपने बयान पर सफाई देने की भी कोशिश की है.

एडवाइजरी में भारत ने क्या लिखा है

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एडवाइजरी शेयर की है. एडवाइजरी में लिखा है, कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीति से प्रेरित घृणा अपराध व आपराधिक हिंसा में बढ़ोतरी हुई है. इसे ध्यान में रखते हुए वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और कनाडा टूर पर जाने वाले लोगों से सर्वोच्च सावधानी बरतने की अपील है.

भारतीय राजनयिकों को मिल रही धमकियां

एडवाइजरी में यह भी दावा किया गया है कि कनाडा में मौजूदा विवाद के दौरान भारत विरोधी एजेंडा का विरोध कर रहे भारतीय राजनयिकों और भारतवंशी समुदाय के विभिन्न वर्गों को धमकियां मिल रही हैं. इसमें कहा गया है कि कनाडा में भारतीय नागरिकों को उन इलाकों और वेन्यू पर नहीं जाने की सलाह दी जाती है, जहां धमकियां देने या हेट क्राइम जैसी घटनाएं देखने को मिली हैं. एडवाइजरी में सभी को यह आश्वासन दिया गया है कि कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त और महावाणिज्य निदेशक भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के लिए कनाडाई अधिकारियों के संपर्क में है. 

उच्चायोग में रजिस्ट्रेशन कराने की सलाह

एडवाइजरी में कनाडा में मौजूद भारतीय नागरिकों और छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वेंकूवर स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास में कराने की सलाह दी गई है. यह रजिस्ट्रेशन उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास की वेबसाइट या भारत सरकार के MADAD portal (madad.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन कराया जा सकता है. इस रजिस्ट्रेशन से भारतीय अधिकारियों को किसी भी इमरजेंसी स्थिति में भारतीय नागरिकों तक तत्काल पहुंच बनाने और उनकी मदद करने में आसानी होगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post