Tripura Bypoll 2023: त्रिपुरा में BJP का जलवा, दोनों विधानसभा सीटों पर दर्ज की शानदार जीत


Tripura: त्रिपुरा (Tripura) के सिपाहीजाला (Sepahijala) जिले में बॉक्सानगर (Boxanagar) और धनपुर (Dhanpur) विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में  बीजेपी (BJP) ने शानदार जीत हासिल की है. निर्वाचन आयोग (Election Commission) के मुताबिक बीजेपी के तफ्फजल हुसैन ने बॉक्सानगर विधानसभा सीट पर 30,237 वोटों से जीत हासिल की है. इस विधानसभा सीट पर करीब 66 प्रतिशत वोटर अल्पसंख्यक हैं. तफ्फजल हुसैन ने 34 हजार 146 वोट हासिल किए जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के  मिजान हुसैन को 3 हजार 909 वोट मिले.

कम्युनिस्ट उम्मीदवार की करारी शिकस्त

बता दें कि बीजेपी उम्मीदवार बिंदू देबनाथ (Bindu Debnath) ने धनपुर विधानसभा सीट पर 18,871 वोटों से जीत हासिल की. धनपुर विधानसभा सीट पर वोटों का एक बड़ा तबका आदिवासी समुदाय का है. उपचुनाव में बिंदू देबनाथ ने 30 हजार 017 वोट पाए और कम्युनिस्ट पार्टी के उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी कौशिक चंदा को 11 हजार 146 वोट मिले.

हालांकि, काउंटिंग के दौरान माकपा ने मतदान में बड़े पैमाने पर धांधली और निर्वाचन आयोग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए मतगणना का बायकॉट किया. दोनों सीटों पर त्रिपुरा में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी और माकपा के बीच ही मुकाबला था क्योंकि दो अन्य विपक्षी पार्टियों टिपरा मोथा और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे थे.

इस वजह से कराना पड़ा चुनाव

गौरतलब है कि उपचुनाव के लिए बीते 5 सितंबर को वोटिंग हुई थी. दोनों विधानसभा सीटों पर औसतन 86.50 प्रतिशत मतदान हुआ था. कड़ी सुरक्षा के बीच सोनमुरा गर्ल्स स्कूल में वोटों की गिनती हुई. माकपा विधायक समसुल हक के निधन की वजह से बॉक्सानगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के धनपुर के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हुई थी और इस पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post