Government School Bettiah : रूटीन का पालन नहीं होने पर रोकी जाएगी प्रभारी की सैलरी, BEO पर भी गिरेगी गाज

बिहार: बिहार में शिक्षा व्यवस्था (Bihar Education System) की बदहाल स्थिति किसी से छिपी नहीं है. इसकी बदहाली की खबरें आए दिन मीडिया में आती रहती हैं. सरकारी तौर पर बिहार की शिक्षा व्यवस्था में सुधार की कोशिश भी हो रही है. इसी क्रम में बेतिया के सरकारी उच्च विद्यालय के रूटीन बदलने के साथ ही लागू करने के भी निर्देश दिये गये हैं.

कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव (निदेशक, माध्यमिक शिक्षा) ने जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण को पत्र जारी कर बेतिया के सरकारी हाई स्कूल के रूटीन में बदलाव का आदेश दिया है. वहीं रूटीन का पालन नहीं होने पर प्रभारी की सैलरी भी रोकी जाएगी. इसके अलावा स्कूल से शिक्षकों के गायब मिलने पर भी कार्रवाई होगी.

सरकारी उच्च विद्यालयों में छात्रों की हाजिरी 50 फीसदी से कम रही तो, BEO पर गाज गिरेगी. नये रूटीन के मुताबिक लैब का इस्तेमाल, लाईब्रेरी में किताबों की उपलब्धता के साथ-साथ गेम्स पीरियड भी क्लास रूटीन में शामिल करना है. 

जिन उच्च विद्यालयों में इसका पालन नहीं होगा, वहां के प्रभारी पर कार्रवाई होगी. स्कूल की डेली रूटीन वाली लिस्ट में इन तीन चीजों को शामिल किया जाना है. हर रोज रूटीन का शेड्यूल सभी विद्यालयों के सूचना पट्ट पर लगाना जरूरी है. इसकी जांच के लिए प्रखंड के BEO स्कूलों में जाएंगे. निर्देशों का पालन नहीं होने वाले विद्यालय के प्रभारी का वेतन बंद कर दिया जाएगा.

हर रोज स्कूल में लैब, लाइब्रेरी में इस्तेमाल होने वाली सामाग्री के साथ ही खेलकूद गतिविधि नियमित रूप संचालित करने के लिए समुचित व्यवस्था करनी है. अगर कहीं अव्यवस्था दिखी तो बीईओ पर भी कार्रवाई होगी. आपको बता दें कि गर्मी की छुट्टी के बाद से ही स्कूलों में जांच की जा रही है. स्कूलों से शिक्षकों के नदारद रहने पर भी कार्रवाई हो रही है. 

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने स्कूलों में छात्रों की हाजिरी 50 फीसद से भी कम होने पर नाराजगी जाहिर की है. आपको बता दें कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (BEO) पर आदेश के अवहेलना का आरोप लगा था. इस वजह से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसके बाद विभागीय कार्रवाई के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजने का आदेश दिया गया है.


Post a Comment

Previous Post Next Post