आईआईजेएस प्रीमियर : देश के सबसे बड़े ज्वैलरी शो की मुम्बई में हुई शुरुआत

  • रत्न व आभूषण कारोबार को नई दिशा देने में मददगार होगा आईआईजेएस शो
  • पहली बार दो स्थानों पर हो रहा है ज्वैलरी शो आईआईजेएस
  • रत्न व आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद-जीजेईपीसी है आयोजक
  • 3250 बूथों पर करीब 1850 कम्पनियां करेगी रत्न व आभूषणों का प्रदर्शन
  • 65 देशों व देश के 800 शहरों से आगंतुकों के पहुंचने की उम्मीद

✍ विमल कोठारी
मुम्बई: देश के सबसे बड़े और विश्व के तीसरे बड़े बिजनेस टू बिजनेस ज्वैलरी शो इण्डिया इंटरनेशनल ज्वैलरी शो-आईआईजेएस प्रीमियर-2023 की गुरुवार को मुम्बई के बांद्रा स्थित जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर पर भव्य शुरुआत हुई। इस 39वें आईआईजेएस के प्रति ज्वैलर्स के आकर्षण का अंदाजा इस शो के पहले ही दिन उमड़ी भीड़ से भी लगाया जा सकता है। बिजनेस टू बिजनेस शो होने के बावजूद जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर के विशाल आयोजन स्थल में कई लाइनों में तो ज्वैलर्स एक दूसरे से चिपक कर चल रहे हैं। शो में सजाई गई ज्वैलरी भारतीय टेलेंट का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत कर रही हैं, जिससे कुछ बूथ पर तो काफी भीड़ नजर आ रही थी।

आईआईजेएस प्रीमियर-2023 की औपचारिक शुरुआत ज्वैलर्स की वृहद कारीगरी के परिचायक सिंगोल के अनावरण से हुई। शो में यहां प्रदर्शित सिंगोल के साथ भारतीय ही नहीं विदेशी आगुंतक ज्वैलर्स भी सेल्फी लेने और मित्रों से अपना फ़ोटो शूट कराने को आज दिन भर आतुर रहे। जीजेईपीसी के चेयरमेन विपुल शाह ने उदघाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि जून 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही रत्न व आभूषण कारोबार और निर्यात की दृष्टि से कमज़ोर रही है, लेकिन इस तिमाही में इसका समायोजन हो जाएगा और आईआईजेएस में देश विदेश से मिलने वाले रत्न व आभूषण के आदेश इसका आधार बनेंगे। दूसरे शब्दों में 
आईआईजेएस ज्वैलरी शो भारतीय रत्न व आभूषण कारोबार को नई दिशा देने में मददगार साबित होगा। आईआईजेएस में इस बार करीब 50,000 करोड़ के आदेश मिलने की उम्मीद की जा रही है।उन्होंने बताया कि जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में पहली बार आईआईजेएस प्रीमियर की शुरुआत करने के जीजेईपीसी के निर्णय का दूरगामी असर भी होगा और आगुंतक ज्वैलर्स को एक ही छत के नीचे अधिक विकल्प मिल सकेंगे। यह भी पहली बार ही है कि मुम्बई में आईआईजेएस का एक साथ दो स्थानों पर आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को सुबह 11.30 बजे आईआईजेएस प्रीमियर-2023 के मुख्य आयोजन स्थल, गोरेगांव स्थित नेस्को बॉम्बे एग्जिबिशन सेंटर पर शो की विधिवत शुरुआत होगी। यहां होने वाले उदघाटन समारोह के विशिष्ठ अतिथि टाइटन कम्पनी लि. के एम.डी., सी.के. वेंकटरमन और जीआरटी ज्वैलर्स इण्डिया के एम.डी., जीआर अनंत पद्मनाभन होंगे।

उदघाटन समारोह के विशिष्ठ अतिथि डी-बीयर्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष (ग्लोबल साइट होल्डर सेल्स) पॉल रोवले ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय बाजारों में हीरों की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है, इसका कारण माध्यम वर्ग में डायमंड ज्वैलरी के प्रति बढ़ता आकर्षण है। भारत को डायमंड ज्वैलरी के लिए विश्व का तेजी से बढ़ता बाज़ार बताते हुए उन्होंने कहा कि चाइनीज अर्थव्यवस्था जहां सुधार के लिए संघर्ष कर रही है, वहीं भारत में सुधार की गति अच्छी है। डायमंड ज्वैलरी में लैब ग्रोन डायमंड के उपयोग को उन्होंने चुनौती के साथ अवसर भी करार दिया, और बताया कि उच्च गुणवत्ता की फैशन ज्वैलरी में अच्छे प्राकृतिक डायमंड की बहुत अच्छी मांग है।

उदघाटन समारोह के विशिष्ठ अतिथि अमेरिका के काउंसिल जनरल मिक हेंक ने भारत और अमेरिका के बीच तेजी से बढ़ रहे कारोबारी रिश्तों की बात की, लेकिन वे यहां भी रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का जिक्र और इसके डायमंड ज्वैलरी कारोबार पर पड़ रहे नकारात्मक असर का जिक्र करने से नहीं चूके। उन्होंने युद्ध के कारण रूस पर लगाएं गए प्रतिबंध के कारण हीरे की रसियन खरड़ नहीं खरीदने और हीरे की खरड़ के अन्य विकल्पों के उपयोग की सलाह दी। उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच खरीददार देश और उत्पादक देश के रिश्ते का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिकी सरकार द्वारा आयातित ज्वैलरी पर लगाएं कर को लेकर उच्च स्तर पर बातचीत हो रही है। विशिष्ठ अतिथि जीआरटी ज्वैलर्स इण्डिया के एमडी जीआर राधाकृष्णन ने आईआईजेएस प्रीमियम-2023 की सफ़लता की कामना करते हुए कहा कि इससे रोजगार के नए अवसर भी पैदा होने की उम्मीद की जा सकती है।विशिष्ठ अतिथि और एमएमआरडीए के मेट्रीपोलिटन आयुक्त, आईएएस संजय मुखर्जी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मुम्बई में डायमंड व ज्वैलरी उद्योग के विकास व विस्तार को कृत संकल्प है। मुम्बई में विकसित हो रहा इंडिया ज्वैलरी पार्क इसका प्रमाण है। आज यहां इंडिया ज्वैलरी पार्क के लोगो का भी लोकार्पण किया गया। अंत में जीजेईपीसी के नेशनल एग्जिबिशन कन्वीनर, नीरव भंसाली ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में जीजेईपीसी के पूर्व अध्यक्ष रहे 9 ज्वैलर्स को सम्मानित किया गया, जिसमें जयपुर के दो ज्वैलर्स राजीव जैन और प्रमोद अग्रवाल-डेरेवाला भी शामिल है।

Post a Comment

Previous Post Next Post