SEMCON India 2023 Inauguration: प्रधानमंत्री ने किया 'सेमीकॉन इंडिया' का उद्घाटन, दी सॉफ्टवेयर अपडेट करने से जुड़ी जानकारी

 



गुजरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज गुजरात (Gujarat) के गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 (SEMCON India 2023) का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में सेमीकंडक्टर्स से जुड़ी तकनीक को प्रदर्शित किया जाएगा। सेमीकॉन इंडिया 2023 के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट करना जरूरी है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है। सेमीकॉन इंडिया के जरिए इंटस्ट्री, एक्सपर्ट्स और नीति निर्माताओं के साथ संबंध अपडेट होते रहते हैं। मेरा ये भी मानना है कि संबंधों में तालमेल के लिए ये जरूरी है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत के डिजिटल सेक्टर और इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में तेजी से बढ़ोतरी देख रहे हैं। कुछ साल पहले भारत इस सेक्टर में एक उभरता हुआ खिलाड़ी था और आज वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में हमारी हिस्सेदारी कई गुना बढ़ गई है। 2014 में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्शन 30 बिलियन डॉलर से भी कम था। आज ये 100 अरब डॉलर को पार कर गया है।

सेमीकॉन इंडिया 2023 के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि सिर्फ 2 साल में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात दोगुना हो गया है। भारत में बनने वाले मोबाइल फोन का निर्यात दोगुना हो गया है। जो देश कभी मोबाइल फोन का आयातक था, वह आज दुनिया के बेहतरीन मोबाइल फोन बनाकर उनका निर्यात कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के लिए मौकों का पूरा संसार है। भारत से इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सपोर्ट दो साल में बढ़कर दोगुना से अधिक हुआ। मेरा मानना है कि दुनिया में हम जो चौथी औद्योगिक क्रांति देख रहे हैं, वह भारतीय आकांक्षाओं से प्रेरित है। भारत में सेमीकंडक्टर बनाने वाली कंपनियों को 50 फीसदी वित्तीय सहायता दी जाएगी। भारत के 300 कॉलेजों में सेमीकंडक्टर से जुड़ा सिलेबस शुरू होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post