केंद्रीय गृह मंत्री की अपील के बाद मणिपुर में लोगों ने जमा कराए 144 हथियार


इंफाल: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की शांति की अपील के बाद राज्य में मणिपुर में हथियारों और गोला-बारूद के पुलिस को सौंपने में तेजी आई है. राज्य के कई जिलों में लोगों ने 144 हथियार स्वेच्छा से पुलिस के पास जमा कराये हैं.

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी मणिपुर यात्रा के दौरान स्थानीय हथियार रखने वाले लोगों से अपने हथियारों को स्थानीय पुलिस को सौंपने का आग्रह किया गया था. इसके बाद शांति और निरस्त्रीकरण को लेकर लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया सामने आ रही है. राज्य के कई जिलों में लोगों ने 144 हथियारों को स्वेच्छा से पुलिस को सौंप दिया है. सौंपे गए हथियारों में कई अत्याधुनिक हथियार शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में मणिपुर में जातीय संघर्ष की वजह से बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. रिपोर्टों के अनुसार झड़पों के दौरान भीड़ ने सरकारी शस्त्रागार से बड़ी संख्या में दो हजार हथियार लूट लिए थे. इसके बाद पुलिस इन हथियारों को बरामद करने के लगातार प्रयास कर रही है, अब तक 605 हथियार बरामद किए जा चुके हैं. बाद में उग्रवादी समूहों, राज्य सरकार और केंद्र के बीच त्रिपक्षीय समझौते के तहत सहमति बनी थी कि सभी हथियारों को जमा करा दिया जाएगा. दरअसल, वहीं दूसरी ओर इस साल की शुरुआत में राज्य सरकार ने कुछ समझौतों को एकतरफा वापस लेने के बाद स्थिति जटिल हो गई थी. (हि.स.) 

Post a Comment

Previous Post Next Post