मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया मेडिकल में भी डिप्लोमा कोर्स का प्रस्ताव


युवा शक्ति न्यूज, कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चिकित्सा कर्मियों की कमी को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को मेडिकल फील्ड में डिप्लोमा कोर्स का प्रस्ताव दिया है. राज्य सचिवालय में हुई समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने यह प्रस्ताव दिया है. मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि ट्रेनिंग के नाम पर चिकित्सा कर्मियों का अतिरिक्त समय नष्ट करने की कोई जरूरत नहीं है.
 
सीएम ने कहा कि नर्सों को स्लाइन और ऑक्सीजन देने, दवाएं देने के लिए व्यापक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है. इंजीनियरों की तरह डॉक्टरों के लिए भी डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जा सकते हैं. इससे लाभ यह होगा कि पांच साल की बजाय तीन साल में डिप्लोमा कोर्स पास करने पर ही डॉक्टर मिल सकते हैं. विशेषज्ञ चिकित्सक उन्हें प्रशिक्षित करेंगे. उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ट्रांस्फर किया जा सकता है. ममता को उम्मीद है कि इससे सभी को फायदा होगा. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सचिव को जरूरत पड़ने पर एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए.

साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जल्द से जल्द पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की जाए. समीक्षा बैठक में ममता ने कहा कि पुलिस बल के सदस्यों की संख्या जल्द से जल्द बढ़ाई जानी चाहिए. ऐसे में अगले तीन माह के अंदर पुलिस की नियुक्ति की जाए. उन्हें महीने में सात दिन प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए. बाकी 21 दिन वे पुलिस बल में काम करेंगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post