गंभीर निम्न दबाव में तब्दील हुआ चक्रवात, तापमान में भी बढ़ोतरी जारी


महानगर कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में चक्रवात मोचा के संकट के बीच मौसम में अजीबो-गरीब बदलाव देखने को मिला है. सोमवार को मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि कोलकाता में तापमान 40 डिग्री के करीब 38.4 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से करीब चार डिग्री अधिक है. हालांकि न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है.

उधर दूसरी ओर सोमवार सुबह बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात निम्न दबाव में तब्दील हो गया है. मौसम विभाग ने बताया है कि 24 घंटे के अंदर यह और मजबूत निम्न दबाव बनेगा जिसके बाद मंगलवार शाम से यह चक्रवात के तौर पर समुद्र तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ने लगेगा. इसके प्रभाव से ना केवल पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्रप्रदेश बल्कि झारखंड और बिहार में भी बारिश होगी. 

बुधवार को कोलकाता के साथ ही हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर में तटीय इलाके में 70 से 80 किलोमीटर कहीं-कहीं 100 किलोमीटर की रफ्तार से भी तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके साथ ही बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश होगी. मछुआरों को पहले ही समुद्र से लौटने को कह दिया गया है. आज शाम से इसका असर देखने को मिलेगा और तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश शुरू हो जाएगी. चक्रवात का प्रभाव 72 घंटे तक रहने वाला है. गुरुवार से मौसम में बदलाव की संभावना है.

Post a Comment

Previous Post Next Post