G20 Summit : जी-20 के लिए संवर रहा जम्मू और कश्मीर, दिखेगी विकास की झलक


जम्मू और कश्मीर में भारत की अध्यक्षता में 22 से 24 मई तक होने वाली होने वाली तीसरी जी20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक के लिए मंच तैयार है. यूरेपोर्टर की रिपोर्ट के अनुसार, यह डेवलपमेंट प्रोसेस और वेलफेयर इनिशिएटिव को पेश करने का अवसर है. जी 20 में विभिन्न देशों के गणमान्य व्यक्ति पर्यटन, बेरोजगारी पर चर्चा करेंगे. इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक, आर्थिक विकास को विदेशी पर्यटकों को देखने का मौका मिलेगा.

रिपोर्ट के अनुसार, जी20 दुनिया के सामने यह पेश करने का एक मंच है कि कैसे डेवलपमेंट प्रोसेस और वेलफेयर इनिशिएटिव का उपयोग बातचीत करने और क्षेत्र में लंबे समय तक संघर्ष से बनी कठिनाइयों को दूर करने के लिए किया जा रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, युवाओं में यह विश्वास जगा है कि जल्द ही बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक कश्मीर की यात्रा करने लगेंगे.

जी20 पर्यटन कार्यसमूह की श्रीनगर में होने वाली तीसरी बैठक के लिए अब तक कुल 60 रजिस्‍ट्रेशन हो गए हैं. इनमें जी20 में शामिल देशों में 17 ने रजिस्‍ट्रेशन कर दिया है, वहीं तीन देशों ने अभी तक रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है. यह तीन देश है - चीन, तुर्की और सऊदी अरब. सम्मेलन में भाग लेने आ रहे विदेशी मेहमानों को हेरिटेज होटल ललित ग्रैंड और ताज विवांता में ठहराया जाएगा. मेहमानों की परिवहन सुविधा के लिए 250 वाहनों को तैयार रखा गया है. 

इसके अलावा जी-20 पर्यटन कार्यसमूह का तीसरा और अंतिम सम्मेलन श्रीनगर में डल झील के किनारे स्थित शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होगा. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. वहीं, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी और पीएमओ में मंत्री डा. जितेंद्र सिंह सम्मेलन में भाग ले रहे प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post