आसमान से बरसी आफत, आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 14 लोगों की मौत


पश्चिम बंगाल के पांच जिलों में बृहस्पतिवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आकर कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिजली गिरने से पूर्वी बर्धमान जिले में चार तथा मुर्शिदाबाद और उत्तर-24 परगना में दो-दो लोगों की मौत हो गई. वहीं पश्चिम मिदनापुर और हावड़ा ग्रामीण में तीन-तीन लोगों की मौत हो गयी. अधिकारी ने बताया कि जान गंवाने वाले अधिकतर किसान थे, जो खेतों में काम कर रहे थे.

हाल ही में जौनपुर जिले के चंदवक क्षेत्र के रामगढ़ गांव में खराब मौसम के बीच गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक वृद्ध समेत दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी. जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया था कि रामगढ़ गांव निवासी संतू राम (65) व जीरा देवी (45) रविवार शाम को बकरी चरा रहे थे. इसी दौरान हवा के साथ तेज बारिश शुरू हो गई. दोनों बकरियों को लेकर तेज गति से सुरक्षित स्थान पर जा रहे थे कि इसी बीच दोनों आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए.

वहीं बिहार सरकार भी समय-समय पर आकाशीय बिजली से बचाव के लिए अलर्ट जारी करती रहती है. वहां भी प्रत्येक वर्ष इस संकट से कई लोगों को जान गंवानी पड़ती है. मौसम विभाग की जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि समय से पूर्व सूचना दे ताकि जानमाल का कम से कम नुकसान हो. खेतों में काम करने वाले किसान मौसम को भांपते हुए और जारी निर्देश को देखते हुए सुरक्षा का ध्यान रखें.

Post a Comment

Previous Post Next Post