साल के अंत तक गंगा नदी के नीचे से मेट्रो का रोमांचक सफर कर सकेंगे लोग


कोलकाता मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड (केएमआरपीएल) ने गंगा नदी के नीचे से पहली मेट्रो चलाकर इतिहास रच दिया है. कोलकाता के बीबीडी बाग स्टेशन से हावड़ा मैदान तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का ट्रायल रन पूरा होने के बाद कोलकाता के आम लोग इसके रोमांचक सफर का लुत्फ उठाने को बेताब हैं. भारत की पहली अंडर वाटर मेट्रो परियोजना का ट्रायल रन पूरा होने के बाद शहर वासियों में खुशी की लहर है. हालांकि आम लोगों को नदी के नीचे से मेट्रो सफर का रोमांच अनुभव करने के लिए इस साल के अंत तक प्रतीक्षा करनी होगी.

कोलकाता मेट्रो के महाप्रबंधक पी उदय कुमार रेड्डी ने ट्रायल रन को ऐतिहासिक घटना करार देते हुए कहा है कि इस साल के अंत तक निश्चित तौर पर यात्री गंगा नदी के नीचे से सफर कर पाएंगे. हिन्दुस्थान समाचार से विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि एक दिन पहले बुधवार को एमआर-612 नंबर रैक का ट्रायल रन पूरा हुआ है. इसके बाद अगले सात महीने तक इस खंड पर ट्रायल रन चलेगा. हावड़ा मैदान से एसप्लानेड तक विभिन्न तरीके से मेट्रो को चलाया जाएगा ताकि किसी तरह की कोई समस्या हो तो उसे समझा जा सके. नवंबर महीने तक इसके पूरा होने के बाद सेफ्टी सर्टिफिकेट हासिल होगा और इस खंड पर नियमित यात्री सेवाएं शुरू की जाएंगी. जल्द ही रेलवे सुरक्षा आयुक्त भी इस खंड का दौरा कर जायजा लेंगे. 

उन्होंने बताया कि केएमआरसीएल के सभी कर्मचारी, इंजीनियर जिनकी देखरेख में इस बहुप्रतीक्षित परियोजना को पूरा किया गया है वह इस ट्रायल रन से खुश हैं. यह किसी चमत्कार की तरह है. ऊपर से गंगा नदी गुजर रही है और उसके तल से 33 मीटर नीचे सुरंग से मेट्रो गुजरेगी जो अपने आप में बेहद रोमांचक अनुभव है. भारत की यह पहली ऐसी परियोजना है जो गंगा नदी के नीचे से गुजर रही है. हावड़ा मैदान से एस्प्लानेड के बीच 4.8 किलोमीटर के भूमिगत खंड पर ट्रायल रन के शुरू होने से इस बात की भी उम्मीद है कि इस पर जल्द ही वाणिज्यिक सेवाएं भी इसी साल शुरू हो जाएंगी. 

एक बार यह खंड खुल गया तो हावड़ा देश का पहला सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा. महज 45 सेकंड में हावड़ा से बीबीडी बाग स्टेशन का सफर गंगा नदी के नीचे से पूरा हुआ है जो अपने आप में विरल है. मेट्रो महाप्रबंधक ने कहा कि यह पश्चिम बंगाल की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है. सालों से इसका इंतजार हो रहा था जो अब जाकर पूरा होने वाला है. यह किसी सपने के सच होने जैसा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post