भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए हनुमान जी की तरह दृढ़प्रतिज्ञ है भाजपा : प्रधानमंत्री


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के 44वें स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत समंदर जैसी चुनौतियों को पार करने में सक्षम है. पीएम मोदी ने कहा कि आज हम देश के कोने-कोने में भगवान हनुमान की जयंती मना रहे हैं. हनुमान जी का जीवन आज भी हमने भारत की विकास यात्रा में प्रेरणा देते हैं. हनुमान जी सबके लिए कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन खुद के लिए कुछ नहीं करते. उनमें जरूरत पड़ने पर कठोर होने का भी गुण है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र के साथ काम कर रही है. सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण को हमने हमेशा अपने हृदय और कार्यशैली में सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. सामाजिक न्याय हमारे लिए राजनीतिक नारेबाजी का हिस्सा नहीं, बल्कि हमारे लिए Article of Faith है. उन्होंने कहा कि हमारा समर्पण है मां भारती को.. हमारा समर्पण है देश के कोटि-कोटि जनों को... हमारा समर्पण है देश के संविधान को. आज भाजपा विकास और विश्वास का पर्याय है...नए विचार का पर्याय है और देश की विजय यात्रा में एक मुख्य सेवक बन कर अपनी भूमिका निभा रही है.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने राष्ट्र प्रथम के मंत्र को अपना आदर्श बनाया है. भाजपा ने लोकतंत्र की कोख से जन्म लिया...लोकतंत्र के अमृत से पोषित है और भाजपा देश के लोकतंत्र और संविधान को मजबूत करते हुए समर्पण भाव से दिन-रात देश के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा कि 45 करोड़ गरीबों के बिना भेदभाव जनधन खाते खोलना सामाजिक न्याय के Inclusive Agenda का जीता जगता उदहारण है. 11 करोड़ लोगों को शौचालय मिलना ही तो सामाजिक न्याय है. बिना तुष्टिकरण और भेदभाव किए भाजपा सामाजिक न्याय के इरादों को सच्चे अर्थों में साकार करने वाला एक पर्याय बनकर उभरी है. भाजपा सामाजिक न्याय को जीती है... इसकी भावना का अक्षरश: पालन करती है. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलना सामाजिक न्याय का प्रतिबिंब है. 50 करोड़ गरीबों को बिना भेदभाव 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलना सामाजिक न्याय की सशक्त अभिव्यक्ति है.

उन्होंने कहा कि आज की मॉडर्न परिभाषा में जिस बात का बार-बार जिक्र किया जाता है, वो है- Can Do Attitude. अगर हनुमान जी का पूरा जीवन देखें तो डगर-डगर पर Can Do Attitude की संकल्पशक्ति ने उनके लिए सफलता लाने में बहुत बड़ी भूमिका अदा की. 'कवन सो काज कठिन जग माहीं, जो नहीं होय तात तुम्ह पाही', यानी ऐसा कोई भी काम नहीं है जो पवन पुत्र हनुमान कर नहीं सकते.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब लक्ष्मण जी पर संकट आया, तब हनुमान जी पूरा पर्वत ही उठाकर ले आए. भाजपा भी इसी प्रेरणा से परिणाम लाने में लोगों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करती रही है, करते रहना है, करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा की स्थापना से लेकर आज तक जिन महान विभूतियों ने पार्टी को सींचा है. पार्टी को संवारा है, सशक्त और समृद्ध किया है. छोटे से छोटे कार्यकर्ता से लेकर वरिष्ठ पद पर रहकर देश और पार्टी की सेवा करने वाले सभी महानुभावों को मैं शीश झुकाकर प्रणाम करता हूं.

इससे पहले पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज हमें ये संकल्प लेना होगा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हम एक पल भी बैठने वाले नहीं हैं और पार्टी को और आगे ले जाएंगे. उन्होंने कहा कि आज हमारे 1,80,000 शक्ति केंद्रों पर भाजपा का काम है. आज 8,40,000 बूथ पर भाजपा का बूथ अध्यक्ष मौजूद है. हमने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सरकार दोबारा बनाई. वहीं गोवा में तीसरी बार सरकार बनाई.

Post a Comment

Previous Post Next Post