विपक्ष की आठ पार्टियों ने "एजेंसियों के दुरुपयोग" पर पीएम मोदी को लिखा पत्र


आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी को लेकर जारी राजनीतिक जंग के बीच आठ विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. हालांकि, विपक्षी नेताओं के हस्ताक्षर वाले इस पत्र में कांग्रेस शामिल नहीं है. पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में BRS प्रमुख और तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव, JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्लाह, AITC प्रमुख ममता बनर्जी, NCP प्रमुख शरद पवार, उद्धव ठाकरे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, बिहार के डिप्टी सीएम और आरजेडी के चेयरपर्सन तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव शामिल हैं.

पत्र में कहा गया है, "हमें उम्मीद है कि आप इस बात से सहमत होंगे कि भारत अभी भी एक लोकतांत्रिक देश है. विपक्ष के सदस्यों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के खुलेआम दुरुपयोग से लगता है कि हम एक लोकतंत्र से एक निरंकुशता में परिवर्तित हो गए हैं." विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा, "लंबे समय तक विच-हंट के बाद, मनीष सिसोदिया को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बिना किसी सबूत के कथित अनियमितता के सिलसिले में गिरफ्तार किया. 2014 के बाद से आपके प्रशासन के तहत जांच एजेंसियों द्वारा बुक किए गए, गिरफ्तार किए गए, छापे मारे गए या पूछताछ की गई प्रमुख राजनेताओं की कुल संख्या में से, अधिकतम विपक्ष के हैं. दिलचस्प बात यह है कि जांच एजेंसियां ​​​​भाजपा में शामिल होने वाले विपक्षी राजनेताओं के खिलाफ मामलों में धीमी गति से चलती हैं." 

विपक्षी नेताओं ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा का उदाहरण दिया, जो 2014 और 2015 में शारदा चिटफंड घोटाले को लेकर सीबीआई और ईडी की जांच के दायरे में थे, जब वह कांग्रेस के साथ थे. पत्र में लिखा है, "सरमा के भाजपा में शामिल होने के बाद मामला आगे नहीं बढ़ा. इसी तरह, टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) के पूर्व नेता शुभेंदु अधिकारी और मुकुल रॉय नारदा स्टिंग ऑपरेशन मामले में ईडी और सीबीआई जांच के दायरे में थे, लेकिन इनके मामलों में भी भाजपा में शामिल होने के बाद से कोई प्रगति नहीं हुई. 2014 के बाद से, विपक्षी नेताओं के खिलाफ छापे, दर्ज किए गए मामले और गिरफ्तारी की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. चाहे वह लालू प्रसाद यादव (राष्ट्रीय जनता दल), संजय राउत (शिवसेना), आजम खान (समाजवादी पार्टी), नवाब मलिक और अनिल देशमुख (NCP), अभिषेक बनर्जी (TMC)हों. ऐसे कई दर्ज मामलों में गिरफ्तारियां चुनावों के समय हुईं हैं, जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि वे राजनीति से प्रेरित थे." आपको बता दें कि नेशनल हेराल्ड अखबार चलाने वाली कंपनी यंग इंडियन के एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के अधिग्रहण से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गांधी परिवार की जांच की जा रही है. ईडी ने राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी दोनों से पिछले साल पूछताछ की थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post