COVID-19 पर प्रधानमंत्री मोदी ने की बैठक, Genome Sequencing को तेज करने पर सहमति


कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदा हालात तथा जन स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक की. पीएम मोदी को इन्फ्लूएंजा की स्थिति से अवगत कराया गया. उन्हें विशेष रूप से पिछले कुछ महीनों में एच1एन1 और एच3एन2 के मामलों की अधिक संख्या के संबंध में जानकारी दी गई. प्रधानमंत्री मोदी ने प्रयोगशाला निगरानी बढ़ाने, गंभीर घातक श्वसन संक्रमण (SARI) के सभी मामलों की जांच करने और जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing) को तेज करने का आह्वान किया.

कोविड-19 की स्थिति और जनस्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने सावधानी, सतर्कता बरतने की सलाह दी. अधिकारियों ने जानकारी दी कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 1,134 नए मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 7,026 पहुंच गई है.

बुधवार को सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार संक्रमण से पांच लोगों की मौत होने के साथ मृतक संख्या 5,30,813 हो गई है. छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में एक-एक मौत की सूचना है. केरल कोविड से एक मौत की पुष्टि की गई है. देश में कोरोना वायरस की दैनिक संक्रमण दर 1.09 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.98 प्रतिशत दर्ज की गई.

Post a Comment

Previous Post Next Post