कोरोना अभी खत्‍म नहीं हुआ, महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली सहित आठ राज्‍यों में दर्ज हो रहे ज्यादा मामले : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय


देश में कोरोना के मामलों में हुए कुछ इजाफे के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण गुरुवार को मीडिया से रूबरू हुए. उन्‍होंने जोर देकर कहा, "कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. पिछले हफ्ते के आंकड़े के मुताबिक दुनिया में 93977 मामले रोज़ाना आ रहे हैं. अमेरिका में 19%, रूस में 12.6%, चीन में  8.3%, दक्षिण कोरिया में 8% और भारत 1% मामले रिपोर्ट हो रहे हैं." कोरोना मामलों का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया में छह लहर तक आई हैं और भारत में ही हमने तीन लहर देखी हैं."  बता दें, पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोरोना और सीजनल इन्फ्लूएंजा पर बैठक की थी.
 
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा, "भारत में औसतन रोज़ाना 966 मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. पॉजिटिविटी रेट फरवरी के दूसरे हफ्ते में 0.09 प्रतिशत थी जो अब अब 1% हो गई है.  फरवरी में औसत टेस्ट की संख्‍या 1 लाख थी जो बाद में घट गई थी. अब 1 लाख  टेस्ट रोजाना हो रहे हैं. 8 राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात ,केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल और राजस्थान में सबसे ज्यादा मामले फिलहाल दर्ज हो रहे हैं. इन्हीं राज्यों को निर्देश दिए गए थे कि क्या करें? मामले जहां ज्यादा वहां टेस्ट ज्यादा हो. अभी ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी ही देश में है."

देश में कोविड की स्थिति को लेकर उन्‍होंने कहा, "विज्ञान यह कहता है कि पैंडमिक से एंडेमिक होता है तब sub lineage की संख्या बढ़ती है. ओमिक्रॉन के 1000 से ज्यादा sub lineages हैं. ऐसा नहीं कि सब शरीर को प्रभावित करें. " राजेश भूषण ने कहा कि XBB 1.5 और 1.16,  ये वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट हैं क्योंकि ट्रांसमिसिबिली ज्यादा है लेकिन जानकारी नहीं कि ये कितने घातक हैं. इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. XBB.1.5 के 196 मामले पता चले हैं जबकि XBB.1.16 के 344 case ये जीनोमिक sequencing से जानकारी मिली है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, और दिल्ली में xbb.1.16 की मौजूदगी है. बूस्‍टर डोज के बारे में उन्‍होंने कहा कि 27% लोगों ने ही बूस्‍टर डोज ली है. इसको बढ़ाने की ज़रूरत है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post