नेपाल में साइबर क्राइम के आरोप में पकड़ा गया चीनी नागरिकों का गिरोह


नेपाल में साइबर क्राइम में चीनी नागरिकों की बढ़ती संलिप्तता का आए दिन खुलासा हो रहा है. पुलिस ने साइबर अपराध में शामिल चीनी नागरिकों के एक समूह को गिरफ्तार कर इसे सार्वजनिक किया है. काठमांडू स्थित क्राइम इन्वेस्टिगेशन कार्यालय ने ऑनलाइन स्कैम चलाकर धोखाधड़ी के धंधे में शामिल 19 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 9 चीनी नागरिक भी शामिल हैं.

क्राइम इन्वेस्टिगेशन के प्रवक्ता सोमेंद्र सिंह राठौर के मुताबिक यह खुलासा हुआ है कि गिरोह ने यह कहकर ठगी की कि अगर वे व्हाट्सएप एप के माध्यम से ऑनलाइन कारोबार करते हैं, तो उन्हें 30 प्रतिशत तक का फायदा होगा. राठौर ने बताया कि जांच चल रही है कि ऑनलाइन ठगी में शामिल चीनी नागरिकों का गिरोह उससे कहीं ज्यादा हो सकता है. जो लोग ठगी में शामिल थे, वे लोगों से टेलीग्राम पर अकाउंट खुलवाते थे और ऑपरेशन टीचर नाम के चैनल के जरिए जालसाजों तक पहुंचाते थे.

गिरफ्तार चीनी नागरिकों ने थाने में नारेबाजी की. वे नारेबाजी करते हुए कार्यालय परिसर में ही सो गए. उन्होंने तस्वीरें लेने की कोशिश कर रहे लोगों से मारपीट भी की. नेपाल में साइबर अपराध में शामिल चीनी नागरिकों को पिछले दिनों गिरफ्तार भी किया गया था. जैसे-जैसे ऐसे गिरोहों की गतिविधियां बढ़ रही हैं, पुलिस जांच में तेजी ला रही है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post