मकर संक्रांति : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को दी बधाई


देश में मकर संक्रांति, भोगी और उत्तरायण का त्योहार मनाया जा रहा हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को भोगी और उत्तरायण के त्योहारों की बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा, 'भोगी की शुभकामनाएं। सभी की खुशी और कल्याण के लिए प्रार्थना.' उन्होंने एक अन्य ट्वीट में उत्तरायण की भी शुभकामनाएं देशवासियों को दी और कहा कि हमारे जीवन में खुशियों की बहुतायत हो.

पश्चिम बंगाल के गंगासागर में मकर संक्रांति पर भारी संख्या में श्रद्धालु स्नान के लिए जुटते हैं. इस साल गंगासागर मेले में करीब 30 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. इसको देखते हुए बंगाल सरकार ने सभी आवश्यक तैयारियां की हैं. लोगों की सुरक्षा बनाए रखने के लिए लगभग 1100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

बता दें कि भोगी त्योहार पोंगल के चार दिनों के पहले दिन कई दक्षिणी राज्यों में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण फसल उत्सवों में से एक है. वहीं उत्तरायण भी फसल से जुड़ा त्योहार है. यह गुजरात में मनाए जाने वाले प्रमुख पतंगबाजी उत्सवों में से एक है.

भोगी त्योहार मुख्य रूप से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में भगवान इंद्र, बारिश और बादलों के देवता के सम्मान में मनाया जाता है. किसान इस दिन भगवान इंद्र की पूजा करते हैं. अच्छी बारिश और भरपूर फसल के लिए आज के दिन उनका आशीर्वाद मांगते हैं.