भारत ने दर्ज की वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत, श्रीलंका को 317 रन से हराया


तिरुवनंतपुरम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए क्लीन स्वीप कर लिया है. श्रीलंका के सामने जीत के लिए 391 रन का लक्ष्य था, लेकिन भारतीय गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम कभी भी इस मुकाबले में नजर नहीं आई और 22 ओवर में 73 रन ही बना पाई और भारत ने मुकाबला 317 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज कर ली.

यह वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है, इतना ही नहीं भारत, दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसने वनडे में 300 से ज्यादा रन से किसी टीम को हराया है. इससे पहले सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पास था, जिसने 290 रन के अंतर से आयरलैंड को हराया था.

इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही भारत ने 3 मैच की सीरीज को 3-0 से जीत कर, साल का बेहतरीन आगाज किया है. भारत की तरफ से गेंदबाजी में जीत के हीरो रहे मोहम्मद सिराज, जिन्होंने 4 विकेट झटके, जबकि बल्लेबाजी में विराट कोहली और शुभमन गिल ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली. मोहम्मद सिराज ने 4, जबकि मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके.

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली के 110 गेंद पर 166 और शुभमन गिल के 97 गेंद पर 116 रन की पारी के दम पर 5 विकेट खोकर 390 रन बनाए. यह विराट कोहली के वनडे करियर का 46वां शतक था. इनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 38 रन की पारी खेली. श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमारा और कुसन रजिथा ने 2-2 जबकि चमिका करुणारत्ने ने 1 विकेट लिया. श्रीलंका के खिलाफ भारत की यह लगातार 10वीं सीरीज जीत है. श्रीलंका ने भारत में आखिरी बार 1997 में 1-1 से सीरीज बराबर किया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post