12 महीने में 13 महीनों के रिचार्ज से प्रिपेड मोबाइल उपभोक्ताओं को मिलेगा निजात , TRAI ने ली टेलिकॉम सेवा कंपनियों की खबर

 12 महीने में 13 महीनों का रिचार्ज की मार झेल रहे टेलीकॉम उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है । अब उपभोक्ताओं को 12 महीने का ही रिचार्ज करना होगा । बताते चलें कि भारत मे टेलीकॉम कंपनियों द्वारा रिचार्ज पर महीने में 30 दिन के बजाय 28 दिन की वैलिडिटी मिल रही है । कैलेंडर में महीने में 30-31 दिन होते हैं, लेकिन देश के मोबाइल नेटवर्क सर्विस या डीटीएच सर्विस देनेवाली कंपनियों के लिए महीने में सिर्फ 28 दिन होते हैं। अगर एक माह के लिए मोबाइल रिचार्ज कराया तो उस पर 28 दिन की वैलिडिटी कंपनियां देती हैं। लेकिन, कंपनियों के इस प्लान को अब TRAI ने खत्म करने को कहा है।



टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के हक में बड़ा फैसला किया है। TRAI ने शुक्रवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा।

अब तक टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी होती रही है, जिसकी वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है। TRAI के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ग्राहकों की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आएगी। ऐसा होने से ग्राहकों के एक महीने के एक्स्ट्रा रीचार्ज के पैसे बचेंगे।

टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान को लेकर ट्राई को लगातार कस्टमर्स की शिकायतें मिल रही थीं। कस्टमर्स का आरोप था कि मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ रही है, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है। अगर वैलिडिटी दो दिन बढ़ा दी जाएगी तो उन्हें राहत मिलेगी।