Bihar Politics: राजद के खिलाफ पप्‍पू यादव को उम्‍मीदवार बनाने की तैयारी में कांग्रेस, दोनों सीटों पर चुनौती देने की तैयारी

बिहार में राजद और कांग्रेस के बीच जंग अब खुलकर सामने आ गई है। राजद के नेता कांग्रेस की औकात पर बात कर रहे हैं तो कांग्रेस ने राजद को सबक सिखाने के लिए मजबूत उम्‍मीदवार तलाश लिया है। ऐसी चर्चाएं हैं कि कांग्रेस ने बिहार विधानसभा उप चुनाव के लिए जाप के सुप्रीमो पप्‍पू यादव को उम्‍मीदवार बनने के लिए आफर दिया है। पप्‍पू को कांग्रेस अपने टिकट पर चुनाव मैदान में उतारना चाहती है। पप्‍पू की पत्‍नी रंजीत रंजन कांग्रेस की नेता हैं और सांसद भी रह चुकी हैं। यह सामने नहीं आया है कि पप्‍पू यादव ने इस आफर पर क्‍या फैसला लिया है। कांग्रेस ने अभी आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है, लेकिन माना जा रहा है कि दोनों सीटों पर शाम तक उम्‍मीदवार का एलान कर ही दिया जाएगा। राजद इन दोनों सीटों पर अपने उम्‍मीदवार की घोषणा पहले ही कर चुका है।

कांग्रेस और राजद के बीच बयानबाजी चरम पर

इधर, कांग्रेस के प्रवक्‍ता मृत्‍युंजय तिवारी ने कहा कि कांग्रेस प्रत्‍याशी को उनके कार्यकर्ता तक वोट नहीं देने वाले हैं, तो कांग्रेस के विधान पार्षद प्रेमचंद मिश्रा ने कहा कि कभी-कभार कुछ लोगों को मुगालता हो जाता है। विधानसभा चुनाव में कुशेश्‍वरस्‍थान की सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी की हार मामूली अंतर से हुई थी। जहां तक पार्टी की ताकत की बात है तो यह समझना चाहिए कि कांग्रेस और राजद के अलावा माले के भी मत महागठबंधन के सभी प्रत्‍याशियों को मिले थे। उन्‍होंने पप्‍पू यादव के बारे में कहा कि उन्‍हें उम्‍मीदवार बनाए जाने की जानकारी तो नहीं है, लेकिन वे हमारे नजदीक हैं और शाम तक तस्‍वीर क्‍लीयर हो जाएगी।

बिहार विधानसभा की दो सीटों पर होनेवाले उप चुनाव से ठीक पहले राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के बीच की कड़वाहट खुलकर सामने आ गई है। राजद ने साफ संकेत दे दिए हैं कि महागठबंधन में अगर रहना है तो बाकी सभी दलों को उनके रहमोकरम पर ही रहना होगा। यहां तक कि राजद ने इस बात के भी संकेत दे दिया है कि अगला चुनाव पार्टी अपने बूते पर भी लड़ सकती है। राजद की इस चुनौती का सामना कांग्रेस कैसे करेगी, इसका खुलासा आज हो जाएगा। पूरी उम्‍मीद है कि कांग्रेस आज इस बात का आधिकारिक फैसला ले लेगी कि उनकी पार्टी राजद के पीछे-पीछे चलेगी या फिर उप चुनाव में अपनी उ‍पस्थिति दर्ज कराएगी।

कुशेश्‍वरस्‍थान से कांग्रेस प्रत्‍याशी का नाम लगभग तय

चुनाव के पहले महागठबंधन के दो प्रमुख दल अलग-अलग ध्रुव पर खड़े नजर आ रहे हैं। राजद ने दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं, जिसे देखते हुए कांग्रेस भी दोनों सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी है। कुशेश्वरस्थान से पार्टी ने पूर्व मंत्री पुत्र का नाम करीब-करीब तय कर लिया है। मंगलवार को दोनों प्रत्याशियों के नाम घोषित करने की पार्टी की तैयारी है।

तारापुर सीट के लिए प्रत्‍याशी के नाम पर शुरू हुआ मंथन

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और विधानमंडल दल के नेता अजीत शर्मा ने कहा कि दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा मंगलवार हो जाएगी। आलाकमान के ग्रीन सिग्नल का इंतजार है, जैसे ही अनुमति मिलेगी नाम सार्वजनिक किए जाएंगे। इधर पार्टी के सूत्रों ने बताया कि कुशेश्वरस्थान से पार्टी पूर्व मंत्री और 2020 के उम्मीदवार डा. अशोक कुमार के पुत्र अतिरेक को टिकट देने की तैयारी है। जबकि तारापुर के लिए पार्टी के एक कार्यकारी अध्यक्ष की पुत्री व दो अन्य नामों पर मंथन जारी है। अजीत शर्मा ने कहा कि राजद ने  बीच का कोई रास्ता रहने नहीं दिया है। अब हम दोनों सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे और उनकी जीत भी सुनिश्चित करेंगे।