टूटा वैक्सीनेशन रिकार्ड: भारत में एक दिन में 2 करोड़ से अधिक वैक्सीन लगी, पीएम मोदी के जन्मदिन पर रचा गया इतिहास

भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर इतिहास रच दिया है। भारत ने एक दिन में तेजी के साथ दो करोड़ वैक्सीन लगाने का काम पूर्ण कर लिया है। Co-WIN पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, देश में दी गई खुराकों की संख्या शाम 5.10 बजे तक 2,00,41,136 तक पहुंच गई थी। वहीं, दोपहर 1.30 बजे तक ही देश में एक करोड़ से अधिक वैक्सीन लगा दी गईं थीं। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी। देश में अभी भी वैक्सीनेशन कार्यक्रम तेजी के साथ चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने का रिकार्ड तोड़ दिया गया है। पहले डेढ़ करोड़, फिर दो करोड़ वैक्सीन देने का काम किया गया। मांडविया ने ट्वीट करते हुए लिखा, '#VaccineSeva को चरितार्थ करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों एवं देशवासियों की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को उपहार। प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में 2 करोड़ टीके लगाने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार किया है।'

एक ही दिन में 2 करोड़ से अधिक COVID19 टीके लगजाने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के जश्न मनाया। इससे पहले मांडविया ने बताया था, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देश ने 1:30 बजे तक अब तक सबसे तेज 1 करोड़ वैक्सीन लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है।' उन्होंने आगे कहा कि हम निरंतर तेजी से वैक्सीन लगाने का कार्य जारी रखे हुए हैं। 

मांडविया ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मुझे विश्वास है कि आज हम सभी टीकाकरण का नया कीर्तिमान बना कर प्रधानमंत्री मोदी को उपहार के रूप में देंगे।' बता दें कि आज पीएम मोदी का जन्मदिन है और भाजपा ने आज के दिन अधिक से अधिक वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। पीएम मोदी को 1.50 से 2 करोड़ लोगों का टीकाकरण करके गिफ्ट देने की तैयारी है। बता दें कि भारत में अब तक 78 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। भारत में तेजी से वैक्सीनेशन का कार्य हो रहा है। 

PM NarendraModi जी के जन्मदिवस पर देश ने 1:30 बजे तक अब तक सबसे तेज 1 करोड़ वैक्सीन लगाने का आँकड़ा पार कर लिया है, और हम निरंतर आगे बढ़ रहे है।

इससे पहले 31 अगस्त को, भारत ने 1.30 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराकें दीं हैं, जो अब तक का सबसे अधिक एक दिन में किया गया टीकाकरण है। भारत ने इस साल 27 अगस्त को पहली बार एक करोड़ डोज देने का बड़ा रिकार्ड हासिल किया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कल ट्वीट किया था, जिसमें लोगों से वैक्सीन लेने का आग्रह किया गया था। कहा था, 'आइए #VaccineSeva करें और जिन्होंने टीका नहीं लिया है, वो लें और पीएम मोदी को उनके जन्मदिन का उपहार दें।' 

भाजपा ने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया था कि दिन में अधिक से अधिक लोगों को उनके COVID-19 के टीके लगें। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि पार्टी इस दिन को इतिहास में दर्ज होता देखना चाहती है।