सारण शिफ्ट किया जा सकता है पटना के बिहटा में बनने वाला इंटरनेशनल एयरपोर्ट! संभावनाओं पर चर्चा

पटना के बिहटा में बनने वाले एयरपोर्ट (Airport in Bihta) को सारण शिफ्ट किया जा सकता है। क्योंकि बिहटा में जमीन की कमी की बात एयरपोर्ट आथोरिटी आफ इंडिया की स्टडी कमेटी (Study Committee of Airport Authority of India) ने कही है। उसमें बिहटा में एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन की कमी की बात कही थी, जिसके बाद सारण में एयरपोर्ट शिफ्ट करने पर चर्चा की जा रही है। हालांकि इस पर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इस संबंध में सारण के जिला प्रशासन को कोई जानकारी नहीं है।

सारण में समानांतर रणवे बनाना भी होगा आसान  

स्टडी कमेटी ने ही बिहटा व सारण में तुलना करते हुए एयरपोर्ट निर्माण में कहां क्या फायदा एवं समस्याएं होगी, इस पर अपनी रिपोर्ट दी है। बिहटा में जमीन अधिग्रहण की समस्या की बात कही गई है। जमीन की कमी के कारण बिहटा एयरपोर्ट पर रनवे विस्तार में भी परेशानी आ रही है। जबकि अतिरिक्त जमीन उपलब्ध हाेने के कारण सारण में समानांतर रनवे (Parallel Runway) बनाना भी आसान होगा।

दिघवारा में एयरपोर्ट के लिए है पर्याप्‍त जमीन 

बताया जाता है कि अब पूरा मामला राज्य सरकार के पाले में है। वह जहां जमीन मुहैया कराएगी वहां एयरपोर्ट बनाया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो दिघवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन सकता है। दिघवारा के मानूपुर में 600 बीघा व 200 बीघा सैदपुर में आम गैरमजरूआ जमीन भी है। इतने बड़े पैमाने पर जमीन होने के कारण सरकार को मुआवजा नहीं देना पड़ेगा। सांसद ने यहां डीएम से सर्वे कराने को कहा है। एयरपोर्ट बनाने की चर्चा को लेकर लोगों में भी खासा उत्सुकता है।

हरदिया चंवर में भी जमीन की है उपलब्‍धता 

वहीं सारण जिले के हरदिया चंवर में भी एयरपोर्ट के लिए जमीन उपलब्ध कराने की बात हो रही है। इसके पूर्वी छोर में शिकारपुर एवं पश्चिम छोर पर दरियापुर के अकीलपुर बजहियां गांव आएगा। अभी उसके बगल में ही डुमरी में एसएसबी का कैंप भी बन रहा है। हालांकि इस संबंध में अधिकारी रूप से कोई जानकारी नहीं दे पा रहा है। मालूम हो कि बिहटा में 935 करोड़ रूपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की तैयारी चल रही है।