World Coronavirus News: मेक्सिको में थर्ड वेव, दक्षिण कोरिया व ब्रिटेन समेत कई देशों में लगातार बढ़ रहे मामले

दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अब तक पूरी दुनिया में कोरोना के  18.59 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 40 लाख के आंकड़े को पार कर गई है। इस बीच ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको समेत कई देशों में मामले बढ़ रहे हैं। विश्वभर में  कोरोना टीकाकरण जारी है, लेकिन डेल्टा और लैंब्डा जैसे वैरिएंट सामने आने से चिंता बढ़ गई है।

भारत में भी कई राज्यों में मामले बढ़ रहे

भारत में भी कई राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं। केरल समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में नए मामलों में बढ़ोतरी जारी है। देश में पिछले कुछ दिनों से 40 से 50 हजार के बीच मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के 42,766 मामले सामने आए और 1206 लोगों की मौत हो गई। देश में अब तक तीन करोड़ सात लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए बैं। चार लाख सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

दक्षिण कोरिया में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले, कड़े कदम उठाने की तैयारी

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा दैनिक मामले सामने आए हैं। मामलों में लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली है। कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी। ऐसे में अब यहां काफी कड़े कदम उठाने की तैयारी है। 1,378 नए मामलों में से 1,000 से अधिक राजधानी सियोल और पास के ग्योंगगी प्रांत और इंचियोन में सामने आए हैं। इस क्षेत्र में सोमवार शाम 6 बजे से तीन या अधिक लोगों के निजी सामाजिक समारोहों पर रोक लगाएंगे। नाइटक्लब और चर्च बंद हो जाएंगे। शादियों और अंतिम संस्कार केवल परिवार के लोग शामिल हो सकेंगे।

मेक्सिको में कोरोना वायरस की तीसरी लहर, संक्रमण 29% बढ़ा

मेक्सिको कोरोना महामारी की तीसरी लहर में प्रवेश कर रहा है। पिछले सप्ताह की तुलना में संक्रमण में 29% की वृद्धि हुई है। देश के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कहा कि युवा लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, जिन्हें वायरस से कम खतरा है। देश में जनवरी में कोरोना की दूसरी लहर का पीक आया था। इसके बाद जून तक मामले लगातार लगातार घटते रहे और अब मामले बढ़ने लगे हैं। वर्तमान में देश के अस्पताल के लगभग 22% बेड भरे हुए है। अधिकारियों ने कहा कि वृद्ध लोगों में गंभीर मामलों की गिरावट देश के टीकाकरण अभियान का परिणाम है। शुक्रवार तक वयस्कों की लगभग 39% फीसद आबाद को कम से कम एक खुराक दे दी गई है।

ब्रिटेन में 35,707 मामले सामने आए

ब्रिटेन में शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में कोरोना के 35,707 मामले सामने आए। इससे देश में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 5,058,093 हो गई है। देश में इस दौरान 29 लोगों की कोरोनो वायरस से मौतें भी हुई। ब्रिटेन में अब कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की कुल संख्या 128,365 है।

न्यू साउथ वेल्स में एक दिन में इस साल के सबसे ज्यादा मामले सामने आए

ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में शनिवार को एक दिन में इस साल में अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा लोकल केस सामने आए इसके साथ हीं नवीनतम आउटब्रेक में कुल मामलों की संख्या 500 के करीब पहुंच गई। बीते 24 घंटे में सामुदायिक प्रसार के 50 नए मामले सामने आए। एक दिन पहले 44 मामले सामने आए थे।

रूस में 25,766 नए मामले सामने आए

रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 25,766 नए मामले सामने आए। यहां डेल्टा वैरिएंट का प्रसार जारी है। देश में अब तक कुल 5,733,218 मामले सामने आ गए हैं। इस दौरान मौत का आंकड़ा 726 से बढ़कर 141,501 हो गया।

पाकिस्तान में फोर्थ वेव के संकेत

पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संबंधी नियमों का ठीक से पालन न करने के और डेल्टा वैरिएंट के प्रसार के कारण पाकिस्तान में फोर्थ वेव के स्पष्ट प्रारंभिक संकेत दिख रहे हैं। उमर कोरोना का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय कमान और संचालन केंद्र (एनसीओसी) के प्रमुख भी हैं। उन्होंने कहा लोगों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने नियमों की अनदेखी की तो सरकार को मैरेज हॉल, इनडोर रेस्तरां और जिम बंद करना पड़ेगा ।