School Reopen: महाराष्‍ट्र, बिहार सहित इन राज्‍यों में अगले हफ्ते खुल जाएंगे स्‍कूल, जानें- आपके राज्य का क्या है अपडेट्स

कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी के बीच अधिकतर राज्‍यों से सख्‍त लॉकडाउन हट चुका है।  जीवन पटरी पर लौट रहा है। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई को हो रहे नुकसान को देखते हुए कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारें स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही हैं। दिल्‍ली समेत अधिकतर राज्‍य अभी स्‍कूल बंद ही रखना चाहते हैं क्‍योंकि तीसरी लहर का खतरा है। हालांकि उत्‍तराखंड, आंध्र प्रदेश, बिहार समेत कुछ राज्‍य अगले सप्‍ताह से स्‍कूल खोल रहे हैं। आइए जानते हैं किन राज्यों में फिर से स्कूल खोले जाने की तैयारी की जा रही है

उत्‍तराखंड में 12 जुलाई से खुलेंगे स्‍कूल (school reopen in uttarakhand)

उत्‍तराखंड सरकार ने 12 जुलाई से कक्षा 1 से 12 तक के सारे स्‍कूल खोलने का फैसला क‍िया है। हालांकि छात्रों के आने पर रोक होगी। फिलहाल केवल अध्यापक और स्‍टाफ ही स्‍कूल आएंगे। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि छात्रों के लिए अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रहेगी।

बिहार में भी 12 जुलाई से खुलेगे स्कूल (school reopen in bihar)

बिहार में 10वीं कक्षा से ऊपर के स्‍कूल, कॉलेज सोमवार से खुल जाएंगे। अभी 50 फीसद छात्रों हो ही बुलाया जाएगा। शारीरिक दूरी के लिए गोले बनाए जाएंगे। टीचर्स-पेरेंट्स मीटिंग भी ऑनलाइन हो, ऐसी कोशिशें हैं।

महाराष्‍ट्र में भी 15 जुलाई से पढ़ाई शुरू (school reopen in maharashtra)

महराष्‍ट्र सरकार ने बुधवार को कहा कि जिन जोन्‍स में कोविड-19 का एक भी मामला नहीं है, वहां पर अभिभावकों की सहमति से कक्षा 8 से 12 तक के बच्‍चों की कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। कोविड-फ्री जोन कौन-कौन से हैं और कौन से स्‍कूल खुलेंगे, यहं एक समिति तय करेगी।

आंध्र प्रदेश में अगले महीने खुल जाएंगे स्‍कूल (school reopen in andhra pradesh)

आंध्र प्रदेश की सरकार ने 16 अगस्‍त से स्‍कूल खोलने का फैसला लिया है। 12 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। अध्यापकों को वर्कबुक्‍स पर ट्रेनिंग 15 जुलाई से 15 अगस्‍त के बीच दी जाएगी।

राजस्थान में खुल गए हैं स्कूल (School reopen in rajasthan)

राजस्थान में स्कूल खोल दिए गए हैं और नए सत्र के लिए प्रवेश लिए जा रहे हैं। हालांकि छात्रों को स्कूल आने की अनुमति नहीं दी गई है। वहीं बच्चो के लिए स्कूल फिर से खोल जाने को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद डोटसरा ने हाल ही में कहा था कि, कोरोना वायरस संक्रमण के कम होने या बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाने के बाद भी स्कूल खोले जाने पर विचार किया जाएगा।

तेलंगाना में आनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू (school reopen in telangana)

तेलंगाना सरकार ने राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया है हालांकि, केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की कक्षाएं 1 जुलाई से फिर से शुरू हो गई हैं।

जानें- बाकी राज्‍यों में स्‍कूल खुलने पर क्‍या है अपडेट?

उत्‍तर प्रदेश में फिलहाल बच्‍चों के लिए स्‍कूल बंद हैं। एक प्रस्‍ताव भी भेजा गया है कि 19 जुलाई से कक्षा 9-12 और 2 अगस्‍त से कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल बच्‍चों के लिए खोल दिए जाएं। राजस्‍थान में भी स्‍कूल केवल प्रशासनिक काम के लिए खोले गए हैं। हालांकि वहां नए सत्र के लिए प्रवेश शुरू हो गए हैं। मध्‍य प्रदेश में आनलाइन क्‍लासेज जारी रहेंगी। राज्‍य में पहले 1 जुलाई से स्‍कूल खुलने थे मगर बाद में उसे टाल दिया गया।