Apple, Microsoft और Alphabet को रिकॉर्डतोड़ मुनाफा, इस वजह से बढ़ी कंपनियों की आय

तीन टेक कंपनियां एपल, माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट ने अप्रैल-जून तिमाही में रिकॉर्डतोड़ मुनाफा कमाया है। तीनों कंपनियों का संयुक्त लाभ 50 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक रहा है। इन कंपनियों की आय अलग-अलग श्रोत से होती है। यह कमाई 16 महीने पहले COVID-19 महामारी शुरू होने के बाद से उनके सामूहिक मूल्य से दोगुने से अधिक है।

Apple

अल्ट्राफास्ट 5G वायरलेस नेटवर्क से जुड़ने में सक्षम Apple का पहला iPhone कंपनी के लिए तिमाही राजस्व और मुनाफे में बड़ी वृद्धि की एक खास वजह है। आईफोन की बिक्री में पिछले साल की तुलना में लगातार तीसरी तिमाही में दो अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। अप्रैल-जून की अवधि के लिए ऐप्पल का लाभ और राजस्व विश्लेषकों के अनुमानों से अधिक रहा। कंपनी ने 21.7 अरब अमेरिकी डॉलर या प्रति शेयर 1.30 अमेरिकी डॉलर कमाए, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान अर्जित लाभ का लगभग दोगुना है। जबकि राजस्व 36 फीसद बढ़कर 81.4 अरब डॉलर हो गया।

ALPHABET

गूगल की आय में एक साल पहले की अवधि में उल्लेखनीय रूप से सुधार हुआ। एक साल पहले कोरोना महामारी से उपभोक्ता खर्च कम हो गई थी और विज्ञापन आना घट गया था। अब जब टीकों की उपलब्धता हो गई है तो एक बड़े हिस्से ने विज्ञापनदाताओं को अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित किया है, जिसमें एक बड़ा हिस्सा Google और उसके कॉर्पोरेट पैरेंट अल्फाबेट इंक के पास जा रहा है। Google की ओर से संचालित, अल्फाबेट ने तिमाही के दौरान 18.53 अरब अमेरिकी डॉलर या प्रति शेयर 27.26 अमेरिकी डॉलर की कमाई की, जो पिछले साल की 6.96 अरब अमेरिकी डॉलर या प्रति शेयर 10.13 अमेरिकी डॉलर की आय से लगभग तीन गुना अधिक है।

MICROSOFT

माइक्रोसॉफ्ट ने चौथी तिमाही में 16.5 अरब अमेरिकी डॉलर का मुनाफा दर्ज किया, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 47 फीसद अधिक है। सॉफ्टवेयर निर्माता माइक्रोसॉफ्ट ने 30 जून को समाप्त तिमाही में 46.2 अरब अमेरिकी डॉलर के राजस्व की जानकारी दी, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 21 फीसद अधिक है।