West Bengal: केंद्र से नि:शुल्क कोरोना का टीका दिए जाने की घोषणा के बाद बंगाल सरकार ने रद किए ऑर्डर

केंद्र की ओर से राज्यों को नि:शुल्क कोरोना का टीका मुहैया कराए जाने की घोषणा के बाद बंगाल सरकार ने कोरोना के टीके के लिए पुणे स्थित सिरम इंस्टीच्यूट और हैदराबाद की भारत बायोटेक को दिए गए ऑर्डर रद कर दिए हैं और दोनों कंपनियों को अग्रिम तौर पर दी गई राशि लौटाने को कहा है। सिरम इंस्टीच्यूट और भारत बायोटेक को 22 लाख टीके के लिए अग्रिम तौर पर दिए गए 72 करोड़ रुपये लौटाने को कहा गया।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि दोनों कंपनियों को करीब 72 करोड़ रुपये अग्रिम राशि के तौर पर दिए गए थे। रुपये लौटाने के लिए दोनों कंपनियों को पत्र लिखा गया है हालांकि अब तक इसका जवाब नहीं आया है। गौरतलब है कि मई में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के कुल 18.5 लाख टीके के लिए राज्य सरकार की ओर से दोनों कंपनियों को ऑर्डर दिया गया था और जून में और 22 लाख टीके का आर्डर दिया गया था। उनमें से साढे़ 18 लाख कोविशील्ड और साढे तीन लाख कोवैक्सीन के टीके हैं। कोविशील्ड के प्रत्येक टीके की कीमत 300 रुपये है। साढे़ 18 लाख टीकों के लिए करीब 58 करोड़ (पांच फीसद जीएसटी के साथ) एवं साढे़ तीन लाख टीके के लिए 400 रुपये की दर से करीब 14 करोड़ रुपये अग्रिम तौर पर दिए गए थे।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य सरकार को इस महीने केंद्र सरकार से कोविशील्ड और कोवैक्सीन के कुल मिलाकर 15 लाख 47 हजार टीके मिले हैं। इस महीने के अंत तक और 46 लाख 12 हजार टीके आने की उम्मीद है।