Bihar Weather Update: यास तूफान के बाद आज बिहार में आंधी, बारिश व वज्रपात की आशंका, यलो अलर्ट जारी


बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात यास प्रदेश से गुजर गया है। लेकिन, वातावरण में व्याप्त नमी ने आंधी, बारिश एवं वज्रपात की आशंका बढ़ा दी है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधान रहने की सलाह दी है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि तूफान बिहार से निकलकर अब पूर्वी उत्तर प्रदेश चला गया है। वहां से भारी मात्रा में नमी आ रही है। साथ ही प्रदेश में भारी बारिश होने से वातावरण नमी से भरा है। ऐसे में धूप निकलने पर कहीं भी बादल बन सकते हैं और आंधी के साथ बारिश हो सकती है। वर्तमान वातावरण में वज्रपात की आशंका काफी बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को सावधान किया है कि तेज आंधी एवं बारिश के दौरान खेतों में बाहर न जाएं।

मौसम में हुआ सुधार :

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि तूफान गुजरने के बाद शनिवार को प्रदेश के मौसम में काफी सुधार हुआ है। लेकिन फिलहाल प्री मानसून का दौर है, इसलिए प्रदेश में बारिश का क्रम आगे भी जारी रहेगा। राजधानी में आज दिनभर मौसम बदलता रहा। सुबह में अच्छी धूप निकली लेकिन 12 बजे के बाद एक बार फिर आकाश में बादल छा गए। लेकिन शाम को आकाश एक बार फिर साफ हो गया।

उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी बारिश :

प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद उत्तरी बिहार के अधिकांश इलाके में भारी एवं मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई। राज्य में सर्वाधिक बारिश त्रिवेणी में 220 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा दरभंगा में 180 मिलीमीटर, बगहा में 170 मिलीमीटर, बलरामपुर में 160 मिलीमीटर, हायाघाट, मुसहरी में 130 मिलीमीटर एवं मुजफ्फरपुर में 120 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सोनबरसा में 100 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गई है।