नीतीश सरकार ने सभी मंत्रियों को सौंपी नई जिम्‍मेदारी, बिहार के सभी जिलों के लिए नए प्रभारी मंत्री

बिहार के सभी जिलों के लिए जिला कार्यक्रम कार्यान्‍वयन समिति के अध्‍यक्ष सह प्रभारी मंत्री के लिए नई सूची राज्‍य सरकार ने जारी कर दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) की सरकार में शामिल भाजपा के दो उप मुख्‍यमंत्रियों समेत प्राय: सभी मंत्रियों को जिलों का प्रभारी बनाया है। कैबिनेट सचिवालय ने शनिवार की शाम जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष सह प्रभारी मंत्रियों की सूची जारी कर दी है। कई मंत्रियों को एक से अधिक जिलों का प्रभार सौंपा गया है। जिलों में महत्‍वपूर्ण विकास और जनकल्‍याण की योजनाओं के कार्यान्‍वयन में जिला के प्रभारी मंत्री की महत्‍वपूर्ण भूमिका बतौर जिला कार्यक्रम कार्यान्‍वयन समिति के अध्‍यक्ष होती है। यहां आप पूरी सूची देख सकते हैं।

दोनों उप मुख्‍यमंत्रियों को मिले दो-दो जिले

उप मुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद को पटना और मुंगेर, रेणु देवी को बेगूसराय और बांका, मंगल पांडे को भोजपुर और बक्सर, अमरेंद्र प्रताप सिंह को गोपालगंज और अरवल जिले का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। जदयू कोटे के मंत्री विजय कुमार चौधरी को नालंदा और शेखपुरा, बिजेंद्र प्रसाद यादव को पूर्णिया और किशनगंज, अशोक चौधरी को जमुई और रोहतास और संजय कुमार झा को सुपौल और मधेपुरा का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन को  गया की जिम्मेवारी दी गई है।

मंगल पांडेय को भोजपुर और बक्‍सर का जिम्‍मा 

विजय कुमार चौधरी को नालंदा और शेखपुरा, बिजेंद्र प्रसाद यादव को पूर्णिया और किशनगंज, अशोक चौधरी को रोहतास और जमुई, शीला कुमारी को लखीसराय, संतोष कुमार सुमन को जहानाबाद, मुकेश सहनी को मुजफ्फरपुर, मंगल पांडे को भोजपुर और बक्सर, अमरेंद्र प्रताप सिंह को गोपालगंज और अरवल, डॉ. रामप्रीत पासवान को कैमूर, जिवेश कुमार को सहरसा, राम सूरत कुमार को भागलपुर का प्रभारी मंत्री बनाया गया है।

शाहनवाज हुसैन बने गया के प्रभारी मंत्री

पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्य सरकार में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन को गया, श्रवण कुमार को समस्तीपुर, मदन सहनी को खगड़िया, प्रमोद कुमार को कटिहार, संजय कुमार झा को सुपौल और मधेपुरा, लेसी सिंह को मधुबनी, सम्राट चौधरी को दरभंगा, नीरज कुमार सिंह को नवादा, सुबाष सिंह को शिवहर, नितिन नवीन को पश्चिम चंपारण, सुमित कुमार सिंह को सारण, सुनील कुमार को पूर्वी चंपारण, नारायण प्रसाद को सिवान, जयंत राज को वैशाली, आलोक रंजन को अररिया मो. जमाल खान को सीतामढ़ी एवं जनक राम को औरंगाबाद का प्रभारी मंत्री मनोनीत किया गया है।