इजरायल-फलीस्तीन संघर्ष: गाजा में मौत का आंकड़ा 35 पहुंचा, 5 इजरायली मारे गए; लॉड शहर में इमरजेंसी का ऐलान

इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच हफ्तों से जारी तनाव अब हिंसक हो चुका है। रातों-रात दोनों पक्षों के बीच हुए हमलों में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। हमास ने भी इजरायल पर करीब 200 रॉकेट दागे हैं, जिनमें एक भारतीय की भी मौत हुई है। खबर है कि इस जंग में अब तक 35 फलस्तीनी और 5 इजरायली मारे जा चुके हैं। इस बीच लॉड शहर में हिंसा को देखते हुए इमरजेंसी लागू की गई है।

यरुशलम की अल अक्सा मस्जिद पर जुमे की नमाज से शुरू हुआ संघर्ष अब इजरायल और फलस्तीनियों के बीच युद्ध में तब्दील होता जा रहा है। दोनों तरफ से लगातार राकेट दागे जा रहे हैं। हमले में इजरायल में एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई है। गाजा पट्टी पर इजरायल के हमले में मरने वालों की संख्या 35 पहुंच गई है। इजरायली सेना का कहना है कि हमले में कम से कम 16 आतंकी मारे गए हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कोनरिकस के अनुसार हमास ने इजरायल पर लगभग दो सौ राकेट दागे हैं।

आपातकाल की घोषणा

इजरायल और फलस्तीन के बीच जारी हिंसा के चलते प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने लॉड शहर में आपातकाल की घोषणा की है। सरकार ने प्रदर्शनों के चलते यह फैसला लिया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के हवाले से लिखा कि इस दौरान तीन धार्मिक स्थल और कई दुकानों को आग लगा दी गई है. प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

हमले में एक भारतीय महिला की मौत

हमले में इजरायल में एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई है। दोनों तरफ से लगातार राकेट दागे जा रहे हैं। इनमें से एक राकेट इजरायल के शहर अश्कलोन में इमारत पर गिरा। इस हमले से केरल की रहने वाली सौम्या संतोष की मौत हो गई। सौम्या 80 वर्षीय इजरायली महिला की केयर टेकर थी। रॉकेट हमले में इजरायली महिला ने भी जान गंवा दी।