Bengal Election Result: बंगाल में कांटे की टक्‍कर, 37 मंत्रियों और दो दर्जन फिल्मी सेलिब्रिटीज की किस्मत दांव पर


दरअसल विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझानों में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और भाजपा में कड़ी टक्‍कर देखने को मिल रही है। शाम तक साफ हो जाएगा कि जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा। इधर, इस बार केंद्रीय मंत्री से लेकर, कई सांसद और करीब दो दर्जन सेलिब्रिटीज जिसमें ज्यादातर बांग्ला फिल्म जगत के नामी अभिनेता - अभिनेत्री से लेकर गायक, क्रिकेटर, फुटबॉलर व अन्य सितारे भी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित राज्य के 37 मंत्रियों की किस्मत भी दांव पर है।

खासकर विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे केंद्रीय मंत्री व गायक बाबुल सुप्रीयो से लेकर करीब दो दर्जन फिल्मी सितारों व सेलिब्रिटीज एवं मंत्रियों की सीटों पर सभी की नजरें टिकी है।दरअसल इस बार के चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने बड़ी संख्या में सेलिब्रिटीज को चुनावी मैदान में उतारकर बड़ा दांव खेला है। जो प्रमुख सेलिब्रिटीज इस चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं उनमें कई मशहूर बांग्ला फिल्म अभिनेत्रियों के साथ कई अभिनेता व दो पूर्व भारतीय क्रिकेटर भी मैदान में हैं, जिनके सियासी भाग्य का फैसला होगा। इन सभी ने हाल में अपनी राजनीतिक पारी शुरू की है।

इनमें कोलकाता की बेहला पूर्व सीट से भाजपा की ओर से अभिनेत्री पायल सरकार, बेहला पश्चिम से अभिनेत्री श्रावंती चटर्जी, हुगली के चंडीतल्ला सीट से अभिनेता यश दासगुप्ता, भवानीपुर सीट से अभिनेता रुद्रनील घोष, मोयना सीट से क्रिकेटर अशोक डिंडा जबकि तृणमूल की ओर से सोनारपुर दक्षिण सीट से अभिनेत्री लवली मोइत्रा, कृष्णनगर दक्षिण सीट से अभिनेत्री कौसानी मुखर्जी, हावड़ा के शिवपुर सीट से क्रिकेटर मनोज तिवारी आदि प्रमुख नाम हैं। 

कांटे की है टक्कर 

बेहला पश्चिम सीट पर अभिनेत्री श्रावंती चटर्जी का तृणमूल के कद्दावर नेता व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के साथ मुकाबला है। इसी तरह दक्षिण 24 परगना के सोनारपुर दक्षिण सीट पर तृणमूल की ओर से अभिनेत्री लवली मोइत्रा मैदान में हैं, जहां भाजपा की अंजना बसु से उनका मुकाबला है।चंडीतल्ला सीट पर अभिनेता यश दासगुप्ता का तृणमूल की स्वाती खांडोकर व माकपा के पूर्व सांसद व पोलित ब्यूरो सदस्य मोहम्मद सलीम के साथ मुकाबला है। हुगली के उत्तरपाड़ा सीट पर तृणमूल की ओर से बांग्ला अभिनेता कांचन मलिक मैदान में हैं। बेहला पूर्व सीट पर पायल सरकार का तृणमूल की रत्ना चटर्जी से मुकाबला है।

रत्ना कोलकाता के पूर्व मेयर शोभन चटर्जी की पत्नी हैं और दोनों के बीच तलाक का मुकदमा चल रहा है। इधर, हावड़ा के शिवपुर सीट से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी मैदान में हैं। यहां उनका मुकाबला हावड़ा के पूर्व मेयर व भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर रथीन चक्रबर्ती से है। 

टॉलीगंज सीट पर केंद्र व राज्य के मंत्री हैं आमने- सामने

इसके साथ केंद्रीय मंत्री व आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो कोलकाता की टॉलीगंज सीट से खड़े हैं। इस सीट पर बाबुल का राज्य के कद्दावर मंत्री अरूप विश्वास के साथ मुकाबला है। इसके अलावा पूर्व अभिनेत्री व हुगली से भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी अपने संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत चुंचूरा सीट से मैदान में हैं। 

तृणमूल छोड़ने वाले पूर्व मंत्रियों के भाग्य का भी होगा फैसला

तृणमूल छोड़ने वाले कई पूर्व मंत्रियों व कद्दावर नेताओं की सीटों पर भी सभी की नजरें टिकी हैं। इस बार राज्य की सबसे हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम में हार व जीत के परिणाम को लेकर लोग सबसे ज्यादा उत्सुक हैं। राजनीतिक लिहाज से यह केंद्र इसलिए अहम हो गया है क्योंकि यहां से खुद राज्य की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की टक्कर कभी उनके करीबी रहे कद्दावर नेता व पूर्व मंत्री सुवेंदु अधिकारी से है, जो अब यहां से भाजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

वहीं, हुगली के सिंगुर व हावड़ा के डोमजूर सीट पर भी सभी की नजरें हैं। सिंगुर से पूर्व मंत्री व हाल में तृणमूल छोड़ने वाले वरिष्ठ विधायक रवींद्र नाथ भट्टाचार्य (90) एवं डोमजूर से पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं। यहां इस बार जोर आजमाइश है। इसके अलावा हुगली के चांपदानी सीट से विधानसभा में विपक्ष के नेता व वरिष्ठ कांग्रेस नेता अब्दुल मन्नान की किस्मत का भी फैसला होना है।