चीन ने ऑस्ट्रेलिया के साथ आर्थिक वार्ता को किया निलंबित, दोनों देशों के बीच और बढ़ा तनाव

चीन ने ऑस्ट्रेलिया के साथ आर्थिक वार्ता को निलंबित कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार अनिश्चितकालीन के लिए सभी गतिवधियों को चीन-ऑस्ट्रेलिया स्ट्रैजिक इकोनॉमिक डायलॉग निलंबित किया गया है। स्टेट इकोनिमक प्लानर के मुताबिक, इससे दोनों देशों के बीच तनाव पैदा होगा।

बता दें कि पिछले दिनों चीन के ड्रीम प्रोजेक्ट बेल्ट एंड रोड परियोजना को ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने करारा झटका दिया था। उसने राष्ट्रीय हितों को देखते हुए इस योजना की डील को रोक दिया था। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया ने चीन सहित ईरान और सीरिया के चार द्विपक्षीय सौदों को भी नए बनाए गए कानून के तहत रद कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के इस कदम के बाद दोनों देशों के बीच पहले ही तनाव उपज गया था। 

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने ने बताया था कि बीआरआइ डील न्यू फॉरिन वीटो लॉ के तहत केंद्र सरकार ने खत्म की है। यह कानून 2018 में बनाया गया था। उस समय चीन ने इस कानून का विरोध किया था। उसने कहा था कि यह कानून चीन के साथ दुर्भावना के तहत लाया गया है।

गौरलतब है कि चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंध पिछले साल अप्रैल से ही खराब होने लगे थे, जब कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर ऑस्ट्रेलिया ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्वतंत्र जांच कराने की मांग की थी। इससे  बाद बाद चीन ने कई उत्पादों के ऑस्ट्रेलिया से निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी। तभी से दोनों देशों के बीच 'ट्रेड वार' भी छिड़ा हुआ है।