Coronavirus Peak in India: बीते हफ्ते भारत में कोरोना के मामलों में आई 13 फीसद की कमी, डबल्यूएचओ ने दी जानकारी

देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीरे-धीरे थमती दिख रही है। हालांकि, कोरोना की पीक को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन  इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया है कि भारत में बीते हफ्ते में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में 13 फीसद की बड़ी गिरावट देखी गई है जो अच्छे संकेत हैं। हालांकि, इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ये भी कहा है कि भले ही बीते हफ्ते भारत में कोरोना केस में आई हो लेकिन ये अभी भी दुनिया में सबसे अधिक है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा राष्ट्रीय अधिकारियों से 16 मई तक प्राप्त साप्ताहिक कोरोना महामारी विज्ञानअद्यतन डाटा के मुताबिक, पिछले सप्ताह में वैश्विक स्तर पर नए मामलों और मौतों की संख्या की बात की जाए तो 48 लाख नए मामले सामने आए और 86,000 नई मौतों की सूचना दी गई जो कि उसके पहले के हफ्ते से कम हुए हैं। नए मामलों में दुनियाभर में 12 फीसद की कमी आई है और मौतों में 5 फीसद की। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि बीते हफ्ते दुनियाभर में भारत से सबसे अधिक नए मामले (23,87,663 नए मामले) सामने आए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 13 फीसद कम हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के ये आंकड़े बता रहे हैं कि भारत में कोरोना के मामलों में थोड़ी कमी आई है।

भारत में विकसित देशों की तुलना में संक्रमण कम

कोरोना की दूसरी लहर की हैरान करने वाली तीव्रता के बावजूद भारत में संक्रमण दर कई विकसित देशों की तुलना में काफी कम है। ज्यादा आबादी के कारण भारत कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या के मामले में दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है, लेकिन हकीकत का दूसरा पहलू यह भी है कि भारत में अभी तक दो फीसद से कम जनसंख्या ही कोरोना से संक्रमित पाई गई है, वहीं अमेरिका में यह आंक़़डा 10 फीसद से भी ज्यादा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंक़़डों के मुताबिक भारत में संक्रमितों की ब़़डी संख्या के बावजूद प्रति 100 लोगों पर मामले काफी कम हैं। भारत में 1.8 फीसद लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं अमेरिका में 10.1 फीसद, ब्राजील में 7.3 फीसद, फ्रांस में नौ फीसद, तुर्की में छह फीसद, रूस में 3.4 फीसद, इटली में 7.4 फीसद, जर्मनी में 4.3 फीसद , अर्जेंटीना में 7.3 फीसद और कोलंबिया में 6.1 फीसद आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है।


Post a Comment

Previous Post Next Post