Covid 19 Cases in India: कोरोना के नए मामलों ने आठ राज्‍यों में बढ़ाई चिंता, उठाए गए लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कदम

कोरोना महामारी के सामने आने के बाद देश में लगाए गए पहले लॉकडाउन के लगभग एक साल बाद एक बार फिर वैसी ही स्थिति पैदा होने लगी है। महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में तो सीमित लॉकडाउन और रात का कर्फ्यू  लगाने जैसे सख्त कदम उठाने भी पड़ गए हैं। वहीं बढ़ते सक्रमण के चलते अहमदाबाद में गुरुवार से लोकल बस सेवा अगले आदेश तक बंद कर दी गई है। इसके साथ जिम और स्‍पोर्ट्स क्‍लब को भी बंद कर दिया गया है। एक महीने पहले तो ऐसा लगने लगा था कि कोरोना संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में आ गया है, नए मामले 10 हजार के आसपास आ गए थे। लेकिन फरवरी के दूसरे पखवाड़े से महाराष्ट्र और केरल में नए मामलों में ऐसी उछाल आई कि देश में दूसरी लहर की आशंका बढ़ गई है। 

मरने वालों का आंकड़ा भी दो महीने बाद सबसे ज्यादा

वर्तमान में कम से कम आठ राज्यों में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसका नतीजा दैनिक आंकड़ों में वृद्धि के रूप में हमारे सामने है। बुधवार को इस साल के सर्वाधिक नए मामले दर्ज किए गए तो मरने वालों का आंकड़ा भी दो महीने बाद सबसे ज्यादा आया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना संक्रमण के 28,903 नए मामले मिले हैं, जिनमें से अकेले महाराष्ट्र में ही 23 हजार केस हैं। इस साल एक दिन में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में नए मामले मिले हैं। इससे पहले पिछले साल 13 दिसंबर को इससे अधिक 30,254 मामले पाए गए थे। इस दौरान 188 लोगों की मौत भी हुई है। 

महाराष्ट्र में 23 हजार से ज्यादा मामले 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस एक बार फिर रफ्तार पकड़ता दिख रहा है। राज्य में बुधवार को इस साल पहली बार 23 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। बुधवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 23,179 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 84 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में कुल केस 23,70,507 हो गए हैं। अब तक 53,080 की मौत हो चुकी है।

दो महीने बाद एक दिन में इतने लोगों की मौत हुई है। इनमें भी महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 84, पंजाब में 38 और केरल में 15 मौतें शामिल हैं। अगर बढ़ते मामलों की बात करें तो महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक 1,970 नए केस केरल में पाए गए हैं। इसके अलावा पंजाब में 1,463, कर्नाटक में 1,135, गुजरात में 954, तमिलनाडु में 867 और छत्तीसगढ़ में 856 नए केस मिले हैं। ये वो राज्य हैं जो देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की चिंता बढ़ा रहे हैं। लगभग 80 फीसद नए मामले इन्हीं राज्यों से हैं।

संक्रमितों का आंकड़ा 1.14 करोड़ के पार

मंत्रालय के मुताबिक कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 14 लाख 38 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ 10 लाख 45 हजार से ज्यादा लोग अब तक ठीक भी हो चुके हैं और 1,59,044 लोगों की मौत भी हुई है। मरीजों के उबरने की दर घटकर 96.56 फीसद और मृत्युदर 1.39 फीसद पर आ गई है। सक्रिय मामले बढ़कर 2,34,406 हो गए हैं, जो कुल संक्रमितों का 2.05 फीसद है। 

यूपी में रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर ही यात्रियों का होगा एंटीजन टेस्ट

देश के कई राज्यों कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों, मंडलायुक्तों, सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि कोविड से ज़्यादा प्रभावित राज्यों से हवाई मार्ग और रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही एंटीजन टेस्टिंग की व्यवस्था हो और लक्षण मिलने पर RTPCR जांच के लिए नमूने भेजे जाएं।

मंगलवार को 9.69 लाख टेस्ट 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए मंगलवार को देशभर में 9,69,021 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 22 करोड़ 92 लाख 49 हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post