Kashmir Encounter: शोपियां में लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकी ढेर, बडगाम मुठभेड़ में पुलिस का SPO शहीद, एक घायल

दक्षिण कश्मीर के बादीगाम, शोपियां में वीरवार की देर रात गए शुरु हुई मुठभेड़ शुक्रवार की सुबह लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकियाें के मारे जाने के साथ ही समाप्त हो गई। फिलहाल, सुरक्षाबलाें ने मुठभेेड़ स्थल के आस-पास कुछ और आतंकियाें के छिपे होने की आशंका के आधार पर तलाशी अभियान चला रखा है। इस बीच, बडगाम जिलेे जानीगाम बीरवाह में जारी एक अन्य मुठभेड़ में जम्मू-कश्मीर पुलिस का एसपीओ शहीद जबकि एक अन्य पुलिसकर्मी जख्मी हाे गया है।

शोपियां बादीगाम में बीते दो सालों के दौरान सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच यह दूसरी मुठभेड़ है। इससे पूर्व पांच मई 2018 को बादीगाम में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के कुख्यात आतंकी सद्दाम पाडर समेत पांच आतंकियों को एक भीषण मुठभेड़ में मार गिराया था। इनमें एक आतंकी कश्मीर विश्वविद्यालय का असिस्टेंट प्राोफेसर डॉ रफी अहमद बट था। वह आतंकी संगठन में सक्रिय होने के एक दिन बाद ही मारा गया था।

शोपियां से मिली सूचनाओं में बताया गया है कि वीरवार की शाम को सूर्यासत के बाद पुलिस को अपने तंत्र से पता चला था कि बादीगाम में स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियाें के एक दल को देखा गया है। पुलिस ने उसी समय सेना की 44 आरआर व सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर बादीगाम में तलाशी अभियान शुरु किया। रात 11.15 बजे के करीब जब सुरक्षाबल गांव में आगे बढ़ रहे थे तो एक मकान में छिपे आतंकियों ने अचानक उन पर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया। इसके बाद वहां मुठभेड़ शुरु हो गई। जवानाें ने आतंकियों की गोली का जवाब देते हुए ही आस-पास के मकानों से करीब एक दर्जन लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। आतंकियों के भागने के सभी रास्ते बंद कर उनके ठिकाने को चारों तरफ से घेर लिया।

सुरक्षाबलों ने आतंकियाें की गोलियों की बौछार के बीच ही उनके ठिकाने के आसपास स्थित अन्य मकानाें में फंसे लाेगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया। आतंकियाें को कई बार आत्मसमर्पण के लिए कहा गया, लेकिन वह रुक-रुक कर फायरिंग करते रहे। संबधित अधिकारियाें ने बताया कि आज सुबह चार बजे के करीब फायरिंग और तेज हो गई। सुबह सात बजे के करीब आतंकियां की तरफ से अंतिम गोली चली। इसकेे बाद सुरक्षाबलों ने जब मुठभेड़ स्थल की तलाशी ली तो उन्हें वहां गोलियों से छलनी तीन आतंकियों के शव मिले। इस दाैरान आतंकी ठिकाना भी पूरी तरह तबाह हो गया।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि बादीगाम शोपियां में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकी मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से दो एसाल्ट राइफलें और एक पिस्ताैल मिला है। कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं। फिलहाल, तीनों आतंकियों की पहचान का पता लगाया जा रहा है।

इस बीच, श्रीनगर के साथ सटे जिला बडगाम के जानीगाम में आज तड़के सवा दो बजे के करीब सुरक्षाबलों आैर आतंकियों के बीच एक अन्य मुठभेड़ शुरु हुई। इसमें एसपीओ अल्ताफ अहमद शहीद व एक अन्य पुलिसकर्मी मंजूर अहमद जख्मी हो गए। घायल पुलिसकर्मी को उपचार के लिए सेना के 92 बेस अस्पताल में दाखिल कराया गया है। संबधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आतंकियों काे चारों तरफ से घेर लिया गया है। जल्द ही वे पकड़े जाएंगे या मारे जाएंगे। मुठभेड़ जारी है, अन्य विवरण प्रतीक्षारत हैं।

ADVERTISEMENT


Post a Comment

Previous Post Next Post