कोरोना वायरस फैलाने को लेकर चीन की भूमिका का आज चलेगा पता, WHO पेश करेगी निष्कर्ष रिपोर्ट

कोरोना वायरस का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारा ध्यान चीन की तरफ चला जाता है क्योंकि इस वायरस का प्रसार चीन के वुहान शहर से होकर पूरी दुनिया फैला। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इस वायरस की उत्पति को लेकर कुछ भी बयान जारी नहीं हुए हैं। इस वक्त सभी की नजरें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की उस टीम पर है, जो चीन में यहां पता लगा रही है कि आखिर कोरोना वायरस कहां से फैला? ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, आज इस संशय से पर्दा उठ जाएगा कि आखिरकार इस वायरस की उत्पति चीन से हुई थी या नहीं? लगातार अमेरिका की तरफ चीन पर इस वायरस को लेकर आरोप लगाए जाते रहे हैं। 

WHO आज करेगी मीडिया ब्रीफिंग

14 जनवरी चीन के वुहान शहर में पहुंची डबल्यूएचओ की टीम आज यानी मंगलवार को अपनी एक रिपोर्ट पेश करेगी। इस रिपोर्ट में मीडिया को अपनी जांच में पहुंचे निष्कर्ष की एक ब्रीफिंग साझा करेगी। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ब्रीफिंग शाम 4.00 बजे (स्थानीय समय) होगी।  संगठन के तरफ से कहा गया है कि इस रिपोर्ट में चीन की तरफ से जांच में शामिल एक्सपर्ट की राय भी होगी। 

सी फूड मार्केट कर चुकी है टीम

14 जनवरी 2021 को वुहान शहर में पहुंची डबल्यूएचओ की टीम ने जांच के दौरान सी फूड मार्केट (seafood market) का दौरा भी कया था। वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (Wuhan Institute of Virology) भी कोरोना अनुसंधान शोध में शामिल हुआ था।

ADVERTISEMENT