मुख्य सचिव ने पूरे राज्य में 12,00,000 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने हेतु समीक्षा करने का निर्देश सभी डीएम को दिया

 -मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागों के प्रधान सचिव द्वारा अपने विभागों से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई।



-सप्ताह में 4 दिन के बजाय अब 1 फरवरी से सप्ताह के सातों दिन कोविड-19 का वैक्सीनेशन कार्य किया जाएगा:डीएम

सूरज कुमार

------------

गया।बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमुख विभागों के प्रधान सचिव द्वारा अपने विभागों से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी प्रमंडलीय आयुक्त सभी पुलिस महा निरीक्षक सभी डीएम सभी एसएसपी/एसपी सभी नगर निकायों के निगमायुक्त के साथ शनिवार को बैठक की गई।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य रूप से इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 कोविड-19 वैक्सीनेशन नगर विकास से संबंधित विभिन्न योजनाएं मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट 2 सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट डंपिंग यार्ड के लिए भूमि चयन धान अधिप्राप्ति राशन कार्ड का वितरण सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम अंतर्गत नाली गली योजना के तहत छूटे हुए घरों एवं टोलों का सर्वेक्षण, सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए।

साथ ही पूरे राज्य में 12,00,000 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने हेतु इसकी समीक्षा करने का निर्देश सभी डीएम को दिया गया।

 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधान सचिव, नगर विकास विभाग सह अध्यक्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दिनांक 1 फरवरी से आयोजित होने वाले इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को सख्ती के साथ कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजित करने हेतु सभी डीएम  एवं एसएसपी/एसपी को निर्देश दिया गया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में बताया गया कि हेल्थ वर्कर को वैक्सीन देने के बाद फरवरी प्रथम सप्ताह में ही फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीनेशन देने की तैयारी की समीक्षा की गई। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिया गया कि जो एक छुटे किसान हैं तथा जिन्होंने पूर्व में आवेदन दिया है वैसे किसानों से धन क्रय करना सुनिश्चित करें तथा अब नए रजिस्ट्रेशन या आवेदन किसानों द्वारा नहीं लिए जाएंगे। बैठक में निर्देश दिया गया कि जो योग्य परिवार हैं उनका राशन कार्ड निर्गत करना सुनिश्चित करें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पश्चात गया डीएम अभिषेक सिंह ने निर्देश दिया कि वैक्सीनेशन ड्रॉपआउट के लिए सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी तथा आगनबाडी सेविका जिम्मेवार होंगे। डीएम ने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को निर्देश दिया कि ड्रॉपआउट वाले क्षेत्र के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछना सुनिश्चित करेंगे।

डीएम ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 3 फरवरी तक सभी पंचायत कर्मियों की सूची सिविल सर्जन को उपलब्ध करावे ताकि कोविड वैक्सीनेशन के पोर्टल पर डाटा अपलोड कराया जा सके।

डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सप्ताह में 4 दिन के बजाय अब अगली सोमवार यानी 1 फरवरी से सप्ताह के सातों दिन कोविड-19 का वैक्सीनेशन कार्य किया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नगर आयुक्त  सावन कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सिविल सर्जन गया, डीपीएम स्वास्थ्य गया, डीसीएलआर सदर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बोधगया, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत टिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

ADVERTISEMENT