Corona Vaccine Dry Run: देश में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानें- कहां और कैसे होगी प्रक्रिया


भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की तैयारी पूरी है. अब वैक्सीनेशन शुरू होने की तारीख के ऐलान से पहले सभी जरूरी तैयारियों को परखना जरूरी है. इसके लिए केंद्र सरकार ने आज यानी 2 जनवरी 2021 से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) का फैसला किया. 

आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज  COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज (शनिवार) से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है. दिल्ली में आज तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run of Covid Vaccine) होगा.

दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है. जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है. वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल (GTB Hospital) में ड्राई रन होगा.

बताया जा रहा है कि तीनों सेंटर्स के मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेंगे जिन्हें पहले चरण में टीका लगाया जाएगा. दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होने वाले हैं. बता दें कि देश में पिछले 4 महीने से वैक्सीनेशन (Vaccination) की तैयारी चल रही है.

उत्तर प्रदेश में आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा. हर दिन 100 लोगों के टीकाकरण के इंतजामों की परख होगी. वहीं, महाराष्ट्र के पुणे, नागपुर, नंदूरबार, जालना में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारी है.

इसके अलावा बिहार, झारखंड में भी आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन है. पटना, जमुई, बेतिया, फुलवारी शरीफ में खास तैयारी की गई है. केरल के इडुक्की, पालक्कड़, वायनाड समेत कई जिले में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन है.

कर्नाटक के बेंगलुरु, बेलागावी, कलबुर्गी, मैसूर, शिवमोगा में आज कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की खास तैयारी की गई है. तमिलनाडु के 4 जिलों में ड्राई रन के लिए 11 सेंटर बनाए गए हैं. चेन्नई और नीलगिरी में 3-3 सेंटर पर ड्राई रन की तैयारी है.

ड्राई रन के लिए सभी राज्यों में संबंधित जिले के डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. सभी को आपस में समन्वय बनाए रखने के लिए कहा गया है. जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को भी जोड़ा गया है. 

बता दें कि नए साल का पहला ही दिन देश के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. 2021 के पहले ही दिन भारत को पहली कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिल गई है. सरकार की बनाई सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में बन रही कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. सीरम इंस्टीट्यूट में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका कंपनी के सहयोग से कोविशील्ड नाम की वैक्सीन बन रही है, जिसे ट्रायल में 90 फीसदी तक कारगर पाया गया था.


ADVERTISEMENT