नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन आज, पीएम मोदी करेंगे संबोधन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए भाषण देंगे। कॉन्क्लेव का विषय 'राष्ट्र के समावेशी विकास के लिए मेट्रोलॉजी' है। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, पीएम मोदी 'नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल' और 'भारतीय निर्देशक द्रव्य' भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे,...और राष्ट्रीय पर्यावरण मानक प्रयोगशाला' की आधारशिला रखेंगे।

कॉन्क्लेव, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-नेशनल फिजिकल लेबोरेटरी (CSIR-NPL), नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया जा रहा है, इसकी स्थापना के 74 साल पूरे हो गए हैं। रविवार को पीएम ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्होंने ट्वीट किया, 'सुबह 11 बजे, 4 जनवरी को, राष्ट्रीय मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया जाएगा। नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित होगा। राष्ट्रीय पर्यावरण मानक लैब की नींव भी रखी जाएगी।'

बता दें कि नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक समय 2.8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ देता है। भारतीय निर्देशक द्रव्य मानकों के अनुरूप क्वालिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मेजरमेंट में सहयोग करेगी। वहीं, राष्ट्रीय पर्यावरण मानक प्रयोगशाला परिवेशी वायु और औद्योगिक उत्सर्जन निगरानी उपकरणों के प्रमाणीकरण में आत्मनिर्भरता में सहायता करेगी। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, पृथ्वी विज्ञान और डॉ हर्षवर्धन भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।


ADVERTISEMENT