PUBG दिवाली सरप्राइज़? डेटा प्रोटेक्शन के लिए Microsoft के साथ हो सकती है डील

 


PUBG Mobile फ़िलहाल भारत में पूरी तरह से बैन हो चुका है. यानी अब इसके तमाम सर्वर बंद हैं और ये पहले से इंस्टॉल्ड फ़ोन में भी नहीं खेला जा सकता है. लेकिन अब ये जल्द वापसी कर सकता है.

हाल ही में हमने आपको एक रिपोर्ट के बारे में बताया था. इसमें कहा गया था कि कंपनी ग्लोबल डेटा क्लाउड सर्विस के साथ बातचीत कर रही है, ताकि भारत में डेटा लोकलाइजेशन को लेकर काम किया जा सके.

बताया जा रहा है कि PUBG Mobile की पेरेंट कंपनी Krafton/Bluehole जल्द ही Microsoft Azure के साथ पार्टनरशिप का ऐलान कर सकती है.

Microsoft Azure क्लाउड कंप्यूटिंग प्लैटफ़ॉर्म है और कंपनी को उम्मीद है कि इस सर्विस के साथ पार्टनरशिप करके भारत में डेटा लोकलाइजेशन के नियम का पालन कर सकेगी.

ग़ौरतलब है कि इससे पहले भारत में PUBG Mobile का डेटा और यों कहें की पूरा गेम ही चीनी कंपनी Tencent मैनेज करती रही है. लेकिन अब टेंसेंट ने अपना सर्वर शटडाउन कर लिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ Krafton Inc और माइक्रोसॉफ़्ट Azure की इस डील में PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite शामिल हैं. यानी दिवाली तक भारत में कंपनी दुबारा Pubg Mobile और Pubg Mobile Lite वापस चला सकती है.

रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो इस बार PUBG Mobile का डेटा माइक्रोसॉफ़्ट के Azure पर स्टोर किया जाएगा और कंपनी डेटा लोकलाइजेशन को भी फ़ॉलो करेगी.

हालाँकि अब भी PUBG की तरफ़ से ये नहीं बताया गया है कि भारत में किसके साथ पार्टनरशिप करके आएगा. Microsoft Azure तो डेटा के लिए है, लेकिन कंपनी को भारत में फिर से आने के लिए पब्लिशर भी चाहिए.

हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि कंपनी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल से पब्लिशिंग राइट को लेकर बातचीत कर रही है. ये भी ख़बर थी कि कंपनी Ali Baba बैक्ड कंपनी Paytm से भी बातचीत कर रही है.

PUBG Corporation की तरफ़ से अब तक इस बारे में कुछ भी ऑफिशियल नहीं किया गया है. लेकिन अगले हफ़्ते तक ये उम्मीद है कंपनी की तरफ़ से बड़ा ऐलान किया जा सकता है.


ADVERTISEMENT