कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, पेट्रोल-डीजल पर मिल सकती है राहत


कच्चे तेल के भाव में नरमी के बीच मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर रहे. इससे पहले तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में सोमवार को 10 से 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी. आपको बता दें कि तेल विपणन कंपनियों ने इस महीने डीजल के दाम में अब तक तीन बार कटौती की है जिससे देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 40 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. हालांकि, कई दिनों से पेट्रोल के भाव स्थिर हैं. 

क्या है रेट लिस्ट
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत क्रमश: 73.16 रुपये, 76.66 रुपये, 79.69 रुपये और 78.48 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. इसी तरह, पेट्रोल का भाव क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है.

कच्चे तेल में नरमी

उधर, सउदी अरब ने एशियाई बाजारों में आपूर्ति के लिए तेल के दाम में भारी कटौती की है जिससे इन दिनों कच्चे तेल के दाम में नरमी है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 42 डॉलर प्रति बैरल के उपर बना हुआ था तो अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का भाव 39 डॉलर प्रति बैरल के उपर बना है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.96 फीसदी की गिरावट के साथ 42.25 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. 

आगे कम हो सकते हैं दाम

कच्चे तेल में कटौती की वजह से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के भाव कम हो सकते हैं. आपको बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. 

ADVERTISEMENT