Corona Virus Live Updates: देश में कोरोना केस 42 लाख पार, जानें अपने राज्य का हाल


देश में कोरोना फुल स्पीड से आगे बढ़ रहा है. कोरोना का आंकड़ा 42 लाख के पार जा चुका है. कोरोना से अबतक 71 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है. हालांकि राहत की बात ये है कि 32 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं. जबकि देश में 8.82 लाख के करीब एक्टिव केस हैं. 

दिल्ली में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार बढ़ा दी है. कुछ दिन पहले दिल्ली में कोरोना पर काबू पाने की बातें कही जा रहीं थीं लेकिन बीते 24 घंटे में 3256 नए मरीजों के सामने आने के बाद चिंता बढ़ गई है. बीते 24 घंटे में 29 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है. राजधानी में अभी 1076 कंटेनमेंट जोन हैं. 

इस बीच दिल्ली में आज से मेट्रो सेवा की शुरूआत हो रही है. 169 दिनों के बाद मेट्रो फिर शुरू हुई है. फिलहाल आज से इसे येलो लाइन यानी समयपुर बादली और हुडा सिटी सेंटर के बीच चलाया जा रहा है. इस रूट पर मेट्रो रेल सुबह 7 से 11 बजे तक और शाम को 4 से 8 बजे तक के लिए ऑपरेशनल होगी. यानी कि 4 घंटे सुबह और 4 घंटे शाम. 12 सितंबर से बाकी रूट पर भी सभी सुरक्षा मानकों को देखते हुए मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी. मेट्रो में सफर के लिए मुसाफिरों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड सैनिटाइजेशन जैसी प्रक्रियाओं का पालन करना होगा. 

भारत में राज्यों के अनुसार कोरोना के आंकड़े...


राज्यवार कोरोना अपडेट
बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर कोरोना संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी फैंस से साझा की है और होम क्वारंटीन पर हैं. उनकी गर्लफ्रेंड मलाइका अरोड़ा भी कोरोना संक्रमित हो गई हैं. उन्हें कोरोना के लक्षण नहीं है. वो भी अर्जुन कपूर की तरह होम क्वारंटीन हैं.

हिमाचल प्रदेश में पांच  महीने के बाद शर्तों के साथ 10 सितंबर से धार्मिक स्थलों के कपाट खोलने की इजाजत दे दी गई है. राज्य के 5 शक्तिपीठ 10 सितंबर से खोल दिए जाएंगे. सभी धार्मिक स्थलों का सैनिटाइजेशन किया जा रहा है. सभी श्रद्धालुओं को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. 65 साल से ज्यादा और 10 साल से छोटे बच्चों को मंदिरों में एंट्री नहीं मिलेगी. मूर्तियों को छूने और घंटी बजाने की भी मनाही रहेगी.

दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.7 करोड़ से ज्यादा हो गई है. जबकि 8.84 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा अमेरिका, ब्राजिल और भारत से आ रहे हैं.

ADVERTISEMENT