8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेगी मोदी सरकार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों को बलराम जयंती, हलछठ और दाऊ जन्मोत्सव की शुभकामनाएं दीं. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, सभी देशवासियों को, विशेष रूप से किसान भाई-बहनों को बलराम जयंती की, हलछठ और दाऊ जन्मोत्सव की शुभकामनाएं. इस खास दिन पर सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा की शुरुआत करूंगा.

प्रधानमंत्री ने एक और ट्वीट में लिखा, इस कार्यक्रम में ‘पीएम-किसान योजना’ के अंतर्गत सहायता राशि की छठी किस्त भी जारी की जाएगी. 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. कोविड-19 महामारी के दौरान यह योजना किसानों के लिए बहुत मददगार साबित हो रही है.

कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है. इन योजनाओं में समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा गया है. किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार ने कई बड़े कदमों का ऐलान किया है. पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में सरकार सहायता राशि ट्रांसफर करती है.

रविवार के इस कार्यक्रम में पूरे देश के किसान, को-ऑपरेटिव सदस्य और आम नागरिक हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शिरकत करेंगे. केंद्रीय कैबिनेट ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की राशि वितरित करने की मंजूरी दी है. इस राशि का उपयोग कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रोसेसिंग यूनिट्स आदि में किया जाना है. इस फंड का मकसद यह भी है कि किसानों को उनके उत्पाद की अच्छी कीमत मिले और अपने उत्पादों के नुकसान को भी कम कर सकें.

ADVERTISEMENT