Free Ration Card : अगर आपको फ्री में बनवाना है राशन कार्ड, तो ऑनलाइन करना होगा आवेदन


केंद्र सरकार देश के गरीबों को वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के तहत अब फ्री में राशन कार्ड देने जा रही है. जो लोग एपीएल और बीपीएल परिवार से जुड़े हैं, लेकिन उनके पास राशन कार्ड नहीं, वे सभी लोग केंद्र या राज्य सरकार की योजना के तहत फ्री में राशन कार्ड योजना में शामिल होने के योग्य हैं. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के इस संकट की घड़ी में सरकार बिना राशन कार्ड वाले गरीबों को भी फ्री में अनाज मुहैया करा रही है, लेकिन आने वाले दिनों में देश के तमाम गरीब परिवारों के पास राशन कार्ड होगा. फ्री में राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आइए, जानते हैं कि फ्री में राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाएगा.

एक अगस्त से 65 करोड़ लोगों को मिलने लगा राशन कार्ड का फायदा

खाद्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार की स्कीम 'वन नेशन वन राशन कार्ड' स्कीम का फायदा अब 1 अगस्त से देश भर में 65 करोड़ लाभार्थियों को मिलने लगा है. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम में 1 अगस्त से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के अलावा मणिपुर. नागालैंड और उत्तराखंड भी नेशनल पोर्टेबिलिटी से जुड़ गए. केंद्रीय उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अगस्त 2020 से 'वन नेशन वन राशन कार्ड' स्कीम से कुल 24 राज्यों और संघ शासित प्रदेश (UT) जुड़ गए हैं, जिससे देशभर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के करीब 65 करोड़ लाभार्थी इसका फायदा उठा पाएंगे.

सभी लाभार्थियों को होगा फायदा

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 'वन नेशन वन राशन कार्ड' एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका मकसद सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 'सार्वजनिक वितरण प्रणाली का एकीकृत प्रबंधन (आईएम-पीडीएस)' के तहत नेशनल पोर्टेबिलिटी लागू कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून 2013 के तहत कवर किए गए सभी लाभार्थियों को (चाहे वे देश में कहीं भी रह रहे हों) उन्हें खाद्य सुरक्षा मुहैया करायी जाएगी.

क्या मुफ्त राशन कार्ड योजना

यदि आप उन लोगों में से हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, लेकिन आप सरकारी योजना के तहत मुफ्त राशन का लाभ उठाना चाहते है. इसके लिए अब राज्य सरकारों की ओर से आपको इससे ई-कूपन पास की सुविधा दी जा रही है, जिसके जरिए आप मुफ्त में राशन ले सकते हैं. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना यानी पीएमजीकेवाई के तहत GOI NFSA में पंजीकृत लाभार्थियों को हर महीने 5 किलोग्राम गेहूं या चावल प्रति सदस्य और 1 किलो दाल प्रति परिवार 3 महीने के लिए मुफ्त प्रदान किया जा रहा है.

किसे मिलेगा फ्री में राशन

आवेदकों को निवास प्रमाण देना होगा, जो वहां रह रहे हैं.

आवेदक फॉर्म बीपीएल परिवार के होने चाहिए.

राशन कार्ड मानदंड ग्रामीण और शहरी क्षेत्र अलग-अलग हैं.

राशन कार्ड केवल परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाएगा.

राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड

पैन कार्ड

परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो

आय प्रमाण पत्र

गैस कनेक्शन डिटेल्स

जातिप्रमाण पत्र

बैंक खाते का पासबुक

मोबाइल नंबर

फ्री राशन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

देश के किसी भी राज्य के जो लोग मुफ्त राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, उन्हें सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य वितरण विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.

इस पेज पर आपको आसानी से ई-कूपन/अस्थायी राशन कार्ड लागू लिंक मिल जाएगा. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा.

इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा. वैरिफाई करने के लिए वेबसाइट में वही सबमिट करें और एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद एक फॉर्म खुलेगा.

अब सबमिट करने का विवरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा, जहां आपको उन्हें सबमिट करने की जरूरत है. कुछ मूल विवरण परिवार के मुखिया का नाम, आयु, आधार संख्या और परिवार में सदस्य की संख्या है.

बाद में आपको निर्वाचन क्षेत्र जमा करने और उसमें पूरा पता भरने की जरूरत पड़ेगी. अब इसके बाद आपको परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की फोटो और परिवार के सदस्यों के फोटो अपलोड करने होंगे.

विवरण जमा करने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राधिकरण से संदेश मिलेगा, जिसमें एक लिंक होगा. एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आप अस्थायी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इस अस्थायी राशन कार्ड को निकटतम राशन डीलर को दे सकते हैं.

ADVERTISEMENT