LAC विवाद: भारत-चीन के मिलिट्री कमांडरों के बीच बैठक खत्म, 5.30 घंटे तक चली वार्ता


लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास जारी तनाव के बीच शनिवार को भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की बातचीत हुई. दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच ये बैठक करीब 5.30 घंटे चली. मीटिंग में मौजूद रहे भारतीय सेना के अधिकारी अब आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को ब्रीफ करेंगे. इसके बाद डायरेक्टरेट जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन्स के अधिकारी विदेश मंत्रालय और मुद्दे से संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे.

ये बैठक LAC पर जारी तनाव को कम करने के लिए बुलाई गई थी. भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने भारत की ओर से बैठक की अगुवाई की. बैठक टकराव की जगह से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मोल्डो में हुई. भारत और चीन के बीच मौजूदा विवाद को निपटाने के लिए दोनों देशों के बीच कॉर्प कमांडर स्तर पर यह बैठक बुलाई गई.

बैठक से पहले चीन ने चुना नया कमांडर

सीमा पर जारी तनाव के चीन ने भारतीय सीमा पर तैनात सैनिकों के लिए एक नया कमांडर चुन लिया है. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वेस्टर्न थियेटर कमांड की आधिकारिक वेबसाइट पर ये घोषणा की गई है कि चीन ने लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को नया कमांडर नियुक्त किया है. PLA की वेस्टर्न थियेटर कमांड 3488 किलोमीटर लंबी LAC पर नजर रखती है. चीन ये फैसला शनिवार की बैठक से ठीक पहले लिया.

दोनों सेनाओं की दूसरी सबसे बड़ी रैंक वाले अफसरों का सीमा विवाद सुलझाने के लिए इस तरह मिलना एक बहुत बड़ी सामरिक और कूटनीतिक घटना है. मौजूदा विवाद में दोनों देशों के बीच अलग-अलग स्तर पर अब तक कम से कम 10 बार बातचीत हो चुकी है. लेकिन सब बेनतीजा रही.

ADVERTISEMENT