सिक्किम में चीनी सेना की हिमाकत, भारतीय जवानों ने दिया माकूल जवाब


सिक्किम में सीमा पर भारतीय और चीनी सेना के जवान आमने सामने आ गए. इस दौरान दोनों तरफ से झड़प भी हो गई. इसमें दोनों पक्षों के जवानों को मामूली चीटें भी आईं.

सेना के सूत्रों ने बताया कि उत्तरी सिक्किम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमना-सामना हुआ जिसमें दोनों पक्षों के सदस्यों को मामूली चोटें आई हैं. इस दौरान भारतीय और चीनी सेना के जवान आक्रामक हो गए थे जिसमें कुछ को मामलू चोटें आई हैं. हालांकि, बाद में स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिकों को हटा दिया गया.

असल में, सीमा विवाद के चलते भारतीय और चीनी सेना के जवानों के बीच कभी कभार ऐसी घटनाएं होती रहती हैं. बाद में सेना के जवान इस तरह के मुद्दों को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार पारस्परिक रूप से हल कर लिया करते हैं. इस बार लंबे समय के बाद ऐसी घटना हुई है.

बता दें कि चीन जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी करते हुए भी बाज नहीं आ रहा है. अभी हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी मिशन के प्रवक्ता की ओर से जम्मू कश्मीर पर टिप्पणी की गई, जिसे भारत ने खारिज कर दिया था.

10 अप्रैल को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 'हम संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी मिशन के प्रवक्ता की ओर से जम्मू कश्मीर पर दिए बयान को खारिज करते हैं. चीन इस मुद्दे पर भारत की स्थिति से अच्छी तरह परिचित है. केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग रहा है और रहेगा. जम्मू कश्मीर से जुड़े मुद्दे भारत के आंतरिक मामले हैं.'

इसके अलावा चीनी सेना लगातार लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक सीमा पर हिमाकत करती रहती है. डोकलाम गतिरोध भी दोनों देशों के बीच लंबे समय तक चला था. अब एक बार फिर दोनों सेनाओं के बीच तनाव की बात सामने आई है.


ADVERTISEMENT